लू का रेड अलर्ट: राजस्थान में गर्मी से 3 दिन में 18 की मौत, नौतपा शुरू

आज से नौतपे शुरू हो गए हैं, ये 2 जून तक चलेंगे। नौतपे ने पहले ही रोद्र रूप दिखा दिया। आज यानी शनिवार, 25 जून को देश के कुछ हिस्सों में पारे ने 49 डिग्री तक पहुंचकर खूब तपाया। कुछ राज्यों में हीटवेव का रेड अलर्ट भी जारी किया गया है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लू का रेड अलर्ट: 25 मई शनिवार से ज्येष्ठ माह लगते ही नौतपा शुरू हो गया जो 2 जून तक चलेगा। ज्योतिष के हिसाब से सूर्य कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तब से नौ दिन तक नौतपा होता है। इस दौरान देश के कुछ हिस्सों में तापमान 49 डिग्री तक जा सकता है। राजस्थान में 3 दिन में 18 की मौत हो गई है। मौसम विभाग ने आज दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है। 

इंजन रिस्ट्रिक्टेड मोड में जाने से फ्लाइट 1 घंटे लेट

उत्तर भारत में औसत अधिकतम तापमान 49 और न्यूनतम 31 डिग्री रहा। राजस्थान में गर्मी से गुरुवार को 9, शुक्रवार को 5 और शनिवार को 4 मौत हुईं। राजस्थान में 3 दिन में यह संख्या 18 हो गई है। भोपाल-हैदराबाद इंडिगो की फ्लाइट शुक्रवार को एक घंटे देरी से रवाना हुई। बताया गया कि बाहर का तापमान ज्यादा होने के चलते इंजन रिस्ट्रिक्टेड मोड में चला गया था। कश्मीर घाटी में भी तापमान बढ़ा है। यहां अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री दर्ज किया गया जो कि 11 साल में सबसे ज्यादा रहा। कश्मीर का तापमान 25 मई 2013 को 32.2 डिग्री था।

लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी 

राजस्थान में सफाईकर्मियों को सुबह 5 से 10 बजे तक ही काम करने को कहा गया है। जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। मध्य प्रदेश, पंजाब और दिल्ली में डॉक्टरों ने मरीजों और बुजुर्गों से दिन में यात्रा नहीं करने की सलाह दी है।

हिमाचल में छुटि्टयां की रद्द 

हिमाचल के कांगड़ा जिले के सभी स्कूलों में 25 मई को छुट्टी कर दी गई है, वहीं पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। यहां शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा।

इंदौर में प्रशासन ने सिग्नल पर दी राहत 

एमपी ट्रैफिक पुलिस ने इंदौर के चौराहों पर रेड लाइट का ड्यूरेशन कम कर दिया, ताकि लोगों को धूप में कम रुकना पड़े। आगरा, भोपाल, जोधपुर, लखनऊ समेत कई शहरों में चौराहे पर टेंट लगाए गए हैं, ताकि सिग्नल के इंतजार में उन्हें राहत मिल सके।

 

लू का रेड अलर्ट नौतपा शुरू राजस्थान में 3 दिन में 18 की मौत