उत्तराखंड और गुजरात में भारी बारिश से हालात बदतर, दिल्ली में यमुना के पानी से राहत नहीं, MP, सीजी और राजस्थान में मध्यम बारिश होगी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
उत्तराखंड और गुजरात में भारी बारिश से हालात बदतर, दिल्ली में यमुना के पानी से राहत नहीं, MP, सीजी और राजस्थान में मध्यम बारिश होगी

NEW DELHI/ BHOPAL. देशभर में बारिश का दौर जारी है और अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है। उत्तराखंड और गुजरात में बारिश से हालात बदतर हो गए हैं। दोनों जगह अति भारी बारिश संभावना बनी हुई है। कुमाऊं क्षेत्र में असमान से अफात बरस रही है। दिल्ली में यमुना नदी का पानी अभी भी कई इलाकों में भरा हुआ है। इसके अलावा मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान समेत देश के दर्जनभर से ज्यादा राज्यों में बुधवार (19 जुलाई) को मध्यम बारिश का अनुमान है।





उत्तराखंड में बारिश से नहीं राहत 





उत्तराखंड के देहरादून समेत कई जिलों में बुधवार (19 जुलाई) सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। आईएमडी ने आज भी कुमाऊं क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पहाड़ी इलाकों में नदी नाले उफान पर आए हैं। गंगा और अलकनंदा नदी खतरे के निशान पर चल रही हैं। वहीं, भूस्खलन के चलते देहरादून, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी समेत प्रदेश में कईं जगह भवन ध्वस्त हो गए हैं। उधर, प्रदेश में अब भी 275 सड़कें बंद हैं। अगले 5 दिन प्रदेश के अनेक जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।





ये भी पढ़ें...





चंद्रयान-3 के इंजीनियर्स को 17 महीने से सैलरी नहीं मिली, फिर भी समय से पहले लॉन्च पैड बनाकर दिया





इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट





मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और ओडिशा में अगले पांच दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। वहीं, उत्तराखंड में अगले दो दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में 19 जुलाई से भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिलेगी। 





दिल्ली के कई इलाकों में अभी भी पानी भराव





नई दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ जाने के कारण कई इलाकों में अभी भी पानी भरा हुआ है। गंदे पानी और सड़कों पर कीचड़ जमा होने से बीमारियां फैलने की आशंका है। हालांकि जिन क्षेत्रों में पानी भरा है, वहां से लोगों का आवागमन बंद हैं। बारिश से बिगड़े हालात पर अब सियासी बयानबाजी शुरू हो गई है।





मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मध्यम बारिश की संभावना





उत्तरप्रदेश के लखनऊ में आज गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। गाजियाबाद में भी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आज पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। हरियाणा, उत्तरी पंजाब, दक्षिणी गुजरात, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी तेलंगाना, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। 



National News नेशनल न्यूज Weather condition in the country देश में मौसम का हाल situation worse due to rain in Uttarakhand and Gujraj heavy Yamuna water in Delhi moderate rain in MP CG and Rajasthan उत्तराखंड और गुजराज में बारिश से हालात बदतर दिल्ली में भारा यमुना का पानी एमपी सीजी और राजस्थान में मध्यम बारिश