ट्रेन में मिलेगा घर का बना खाना , IRCTC की ओर से शुरू की जा रही सुविधा

IRCTC की ओर से देश में 179 स्टेशनों पर घर का बना खाना यात्रियों को उपलब्ध कराने की सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी। इसके तहत आप 4 घंटे पहले IRCTC के एप के जरिए खाना बुक कर सकेंगे।

author-image
Marut raj
New Update
Home cooked food will be available in the train for Rs 75 द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Home cooked food will be available in the train for Rs 75

भोपाल. आप यदि ट्रेन से अक्सर सफर करते हैं तो ये आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल, ट्रेन के लंबे सफर में सबसे बड़ी परेशानी खाने की आती है। खाना महंगा होने के बाद भी अच्छी क्वालिटी का नहीं मिल पाता। इसे देखते हुए IRCTC यात्रियों को घर का बना खाना मुहैया कराने की सुविधा शुरू करने जा रही है। इसके तहत ट्रेन में 75 रुपए में मिलेगा घर का बना खाना। आइए आपको IRCTC की इस सुविधा के बारे में विस्तार से बताते हैं।

179 स्टेशन पर पहले चरण में मिलेगी सुविधा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार IRCTC ने अब तक 19 स्वयं सहायता समूहों और 4200 टिफिन सेवा प्रदान करने वाले घरों से संपर्क किया गया है। इस सेवा की शुरुआत में इंडिविजुअल, सिंगर मदर, विडो और सेपरेटेड महिलाओं को शामिल किया गया था। इस सेवा के प्रारंभिक चरण में रेलवे ने 179 स्टेशनों को जोड़ा है।

इस तरह से बुक कर सकेंगे खाना

IRCTC ऐप के माध्यम से ही इस सेवा का उपयोग किया जा सकेगा। आपको चार घंटे पहले बुकिंग करनी होगा। 4 घंटे पहले खाना बनाना चाहिए। आप यदि 12 घंटे पहले खाना बुक करेंगे तो अपनी पसंद का खाना भी चुन सकेंगे। आपकी ओर से ऑनलाइन भुगतान किए जाने के बाद आपका ऑर्डर कन्फर्म हो जाएगा। आपके खाने के पैकेट में ट्रेन नंबर और यात्री की पीएनआर डिटेल होंगी। यात्रियों को खाना IRCTC सेंटर्स से भेजा जाएगा।

IRCTC Home cooked food will be available in the train for Rs 75 ट्रेन में 75 रुपए में मिलेगा घर का बना खाना