इजरायली डिफेंस फोर्स का हमला : लेबनान में 500 से ज्यादा की मौत, हिज्बुल्लाह पर पलटवार के बाद इजरायल में इमरजेंसी

इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) के हमले में दक्षिणी लेबनान में 500 से ज्यादा लोग मारे गए और 1024 घायल हुए। हिज्बुल्लाह के 300 ठिकानों पर बमबारी के बाद इजरायल में इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया है।

Advertisment
author-image
Raj Singh
एडिट
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) द्वारा हिज्बुल्लाह (लेबनान) पर भीषण हमले के बाद इजरायल ने अपने देश में इमरजेंसी (Emergency) का ऐलान कर दिया है। 30 सितंबर तक पूरे देश में ‘स्पेशल होम फ्रंट सिचुएशन’ घोषित की गई है। इस हमले में हिज्बुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर अली कराकी (Ali Karaki) की मौत की खबर सामने आई है। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी बाकी है।

इजरायल द्वारा किए गए हमलों में दक्षिणी लेबनान में 500 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, जबकि 1024 लोग घायल हुए हैं। इनमें बड़ी संख्या में बच्चे, महिलाएं और डॉक्टर शामिल हैं। इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसने हिज्बुल्लाह के करीब 300 ठिकानों पर एक साथ बमबारी (Bombing) की है।

लेबनान को दी गई चेतावनी और हिज्बुल्लाह का जवाब

लेबनान के नागरिकों को अपने घरों को छोड़ने की चेतावनी दी गई है, क्योंकि इजरायली सेना ने लगातार धमकियां दी हैं। लेबनानी अधिकारियों के मुताबिक, देश को 80 हजार से ज्यादा संदिग्ध इजरायली कॉल (Suspicious Israeli Calls) आई हैं। टेलीकॉम कंपनी ओगेरो के प्रमुख इमाद क्रेडीह ने बताया कि ये कॉल्स मनोवैज्ञानिक युद्ध का हिस्सा हैं, जिनका उद्देश्य अराजकता फैलाना है।

ये भी खबर पढ़िए... इजरायल ने लेबनान में बरसाए रॉकेट, हिज्बुल्लाह के 300 ठिकानों पर किया हमला, 274 की मौत

प्रधानमंत्री नेतन्याहू का संदेश

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने वीडियो संदेश में कहा कि इजरायल की लड़ाई लेबनान के नागरिकों से नहीं है, बल्कि हिज्बुल्लाह (Hezbollah) से है, जो लंबे समय से आम लोगों को ह्यूमन शील्ड के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे नागरिकों की सुरक्षा के लिए हमें हिज्बुल्लाह के हथियारों को नष्ट करना जरूरी है। इसलिए, लेबनानी नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाना चाहिए।

हिज्बुल्लाह के हमले और इजरायल का जवाब

हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर ताबड़तोड़ हमले किए, जिसमें 100 से ज्यादा रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे गए। इसके जवाब में इजरायली डिफेंस फोर्स ने कहा कि हिज्बुल्लाह लगातार नागरिकों पर हमले कर रहा है। उत्तरी इजरायल के जेजेरेल घाटी (Jezreel Valley) में 140 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन दागे गए, जिससे इजरायल में अफरा-तफरी मच गई। नागरिकों को बम शेल्टर (Bomb Shelter) में छिपना पड़ा और रात भर रॉकेट अलर्ट सायरन बजते रहे।

इजरायल और लेबनान के बीच ताकत का फर्क

इजरायल और लेबनान के बीच लगभग 130 किलोमीटर लंबी सीमा है, जिसे ब्लू लाइन (Blue Line) कहा जाता है। दोनों देशों की सैन्य क्षमताओं में बड़ा अंतर है। ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स (Global Firepower Index) में इजरायल की रैंकिंग 18वीं है, जबकि लेबनान 111वें स्थान पर है, जिससे यह स्पष्ट है कि इजरायल की सैन्य ताकत के सामने लेबनान टिक नहीं सकता।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

इजरायली सेना इजरायली सेना का बड़ा हमला इजराइल ने दी लेबनान को चेतावनी इजरायल इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल और हिज्बुल्लाह तनाव इजरायल का लेबनान पर हमला हिज्बुल्लाह पर हमला इजरायली डिफेंस फोर्स IDF