मौसम विभाग का नौ राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, मप्र के 20 शहरों में पारा 40 डिग्री पार, राजगढ़-खजुराहो में तापमान 43 डिग्री

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मौसम विभाग का नौ राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, मप्र के 20 शहरों में पारा 40 डिग्री पार, राजगढ़-खजुराहो में तापमान 43 डिग्री

NEW DELHI/BHOPAL. उत्तर भारत में गर्मी रौद्र रूप दिखाने लगी है। मौसम विभाग ने तीन राज्यों, पश्चिम बंगाल, बिहार और आंध्र प्रदेश में खतरनाक रूप से उच्च तापमान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है। पंजाब और हरियाणा में भी आज लू जैसे हालात रहने की उम्मीद है। इधर, मध्य प्रदेश के 20 शहरों में 40 डिग्री के पार हो गया है। खजुराहो और राजगढ़ देश में 7वें और 9वें सबसे गर्म शहर रहे। दोनों जगह पारा 43.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। भोपाल में सीजन में पहली बार पारा 40.9 डिग्री पहुंचा।





 भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 9 राज्यों में हीटवेव के लिए चेतावनी जारी की है। इनमें पश्चिम बंगाल, बिहार और आंध्रप्रदेश में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है, जबकि चार राज्यों सिक्किम, झारखंड, ओडिशा और यूपी में लोगों को हीटवेव झेलनी पड़ सकती है। आईएमडी का यह अलर्ट महाराष्ट्र सरकार के एक कार्यक्रम में कई घंटे खुले में बैठने के दौरान 13 लोगों की मौत के एक दिन बाद आया है। 





दिल्ली के कई हिस्सों में लू चल सकती है





मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में आज लू चलने की बात कही है। दिल्ली के कई स्थानों पर भीषण गर्मी पड़ रही है। अप्रैल में ही मई जैसा मौसम महसूस हो रहा है। 17 अप्रैल को दिल्ली में मैक्सिमम 41 डिग्री टेम्परेचर दर्ज किया गया।





पूर्व और पूर्वोत्तर में टेम्परेचर बढ़ेगा





आईएमडी ने अनुमान जताया है कि तटीय आंध्र प्रदेश में चार दिन और बिहार में तीन दिनों के लिए लू चल सकती है। पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रह सकता है। बीते 6 दिनों से पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति दर्ज की गई है।





45 डिग्री के साथ तेलंगाना सबसे गर्म 





17 अप्रैल को तेलंगाना का जयशंकर भूपालपल्ली जिला सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया। इसके बाद उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर में 43.4 डिग्री सेल्सियस और बिहार में सुपौल में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यूपी में प्रयागराज, झांसी, कानपुर और आगरा, बिहार में पटना और पूर्वी चंपारण और पंजाब के बठिंडा में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।





आईएमडी की सलाह- गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचें





भीषण गर्मी के दौरान बच्चे, बुजुर्ग और पुराने रोग वाले लोगों को ज्यादा खतरा है। आईएमडी ने लोगों से कहा है कि गर्मी के चलते खुद को हाइड्रेटेड यानी पर्याप्त पानी पिएं, भले ही प्यास न लगी हो। ओआरएस या इसी तरह के घरेलू पेय पीते रहें।





क्या बोले एक्सपर्ट्स?





आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा, जब हवाएं पूर्वी दिशा से या बंगाल की खाड़ी की दिशा से चलती हैं तो कई बार बादल छा जाते हैं, जो पूर्वी राज्यों में तापमान को कम कर देते हैं। लेकिन उत्तर-पश्चिम से गर्म, शुष्क हवाएं पूर्वी भारत में चल रही हैं, जहां उनके स्थान के कारण आर्द्रता का स्तर अपेक्षाकृत ज्यादा है। इसलिए, पूर्वी राज्यों के लोगों को पर्याप्त रूप से गर्मी से बचाव के उपाय करने की जरूरत है।





स्काईमेट वेदर में जलवायु और मौसम विज्ञान के डिप्टी डायरेक्टर महेश पलावत ने कहा, जब पूर्व से आने वाली हवाएं और समान तापमान प्रबल होता है तो वे गंभीर या घातक हो सकते हैं। पूर्वी भारत में तापमान बहुत ज्यादा है, लेकिन जून और जुलाई की तुलना में आर्द्रता अभी भी अपेक्षाकृत कम है, क्योंकि हवाएं उत्तर पश्चिम दिशा से हैं। यह भी परेशानी का कारण बन सकता है। 





मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?





भोपाल सहित प्रदेश के बाकी हिस्सों में भी 18 अप्रैल को गर्मी के ही आसार हैं। देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में पहुंच रहे वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण 19 अप्रैल से मौसम बदल सकता है।



weather news मौसम विभाग का अलर्ट वेदर न्यूज Rising heat in the country rising temperature in the country Meteorological Department's alert how much temperature in which state देश में बढ़ती गर्मी देश में बढ़ता तापमान किस राज्य में कितना टेम्परेचर