अग्निवीरों के लिए खुशखबरी , आयकर विभाग ने आईटीआर फॉर्म -1 में किया बदलाव

आयकर विभाग ने आईटीआर फॉर्म-1 में अहम बदलाव किया है, जिसका सीधा असर अग्निवारों पर होगा। फॉर्म में नया खंड धारा CCH को शामिल किया गया है, जिसके जरिए अग्निवीर अपने सेवा निधि कोष पर टैक्स कटौती का लाभ उठा सकते हैं।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Agniveer Salary
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Agniveer Salary : आयकर विभाग ( Income tax department ) ने आईटीआर फॉर्म-1 ( ITR Form-1 ) में बदलाव किया है, जिसका असर अग्निवारों पर होगा। फॉर्म में नया खंड धारा CCH को शामिल किया गया है, जिसके जरिए अग्निवीर अपने सेवा निधि कोष पर टैक्स कटौती का लाभ उठा सकते हैं। विभाग के अनुसार, यह धारा उन व्यक्तियों को टैक्स कटौती का लाभ उठाने की अनुमति देती है, जो अग्निपथ योजना में नामांकन करते हैं और 1 नवंबर 2022 को या उसके बाद अग्निवीर कोष में राशि जमा करते हैं। इस बदलाव को समायोजित करने के लिए ही आईटीआर फॉर्म-1 को अपडेट किया है। ताकि टैक्स पेयर को धारा 80सीसीएच के तहत कटौती के लिए पात्र राशि के बारे में डिस्क्रिप्शन प्रदान करने की अनुमति मिल सके।

टैक्स में लाभ मिलेगा

धारा 80सीसीएच के तहत मिलने वाले कटौती की इजाजत नई और पुरानी दोनों टैक्स व्यवस्थाओं में होगी। यह इजाजत धारा 115बीएसी के तहत होगी। वित्त साल 2023-24 और आगे के वित्त साल के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करते समय अग्निवीर धारा 80सीसीएच के तहत टैक्स कटौती का लाभ ले सकते हैं।

सेवा निधि कोष पर टैक्स नहीं देना

चार साल की सेवा पूरी होने पर अग्निवीर को स्कीम में जमा करीब 10.04 लाख रुपए की रकम और ब्याज मिलेगा। आयकर अधिनियम की धारा-10 में नया खंड जोड़ कॉर्पस फंड से मिलने वाली रकम को आयकर से राहत दी गई है। इसका मकसद अग्निवीर योजना-2022 के तहत नामांकित हुए व्यक्ति या उसके नॉमिनी को अग्निवीर सेवा निधि कोष से मिलने वाली रकम पर आयकर छूट मिलेगी। इससे अग्निवीर सेवा निधि कोष को छूट-छूट-छूट ( ईईई ) का दर्जा मिल जाता है।

अग्निवीर कॉर्पस फंड क्‍या है

केंद्र सरकार ने 14 जून 2022 को सेना की तीनों शाखाओं - थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की थी। इसके तहत युवाओं को चार साल के लिए सेवा देनी होती है। अग्निवीरों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए अग्निवीर कॉर्पस फंड बनाया गया है, जिसका प्रबंधन रक्षा मंत्रालय करता है। इसमें अग्निवीरों को अपनी मासिक कमाई का 30 फीसदी इस फंड में डालना जरूरी होता है।

ये खबर भी पढ़ें...

UPSC Recruitment 2024 : भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जल्द करें अप्लाई

केंद्र सरकार भी समान राशि का योगदान करती है। ब्‍याज सहित यह राशि परिवक्ता अवधि के दौरान लगभग 10.04 लाख रुपए हो जाती है। इसमें सरकार के योगदान को अग्निवीरों की आय मानी जाती है, जिस पर कर देय होता है। योजना की शुरुआत में अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान पर टैक्स में छूट देने का प्रस्ताव था। इसके अलावा सेवा के आखिरी साल में मिलने वाले वित्त पैकेज में भी टैक्स में छूट देने का प्रस्ताव था। बाद में इससे राहत दे दी गई।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें!  विशेष ऑफ़र और नवीनतम समाचार प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

ITR Form-1 आईटीआर फॉर्म-1 Agniveer Salary अग्निवारों आयकर विभाग Income Tax Department Agniveer