Independence day Program : नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी क्यों बैठे पीछे की पंक्ति में, जानें क्या थी वजह

लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भी भाग लिया। अब इस कार्यक्रम में उनके पीछे की पंक्ति में बैठने को लेकर चर्चा हो रही है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Independence day Program : गुरुवार, 15 अगस्त को लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी मौजूद रहे। इस दौरान राहुल गांधी की तस्वीर चर्चा में है। इस बार यह चर्चा नेता विपक्ष के तौर पर उन्हें पीछे की पंक्ति में बैठाए जाने को लेकर हो रही है। इसके बाद पूरे मामले पर रक्षा मंत्रालय ने भी अपना स्पष्टीकरण दे दिया है।

thesootr

रक्षा मंत्रालय ने दिया स्पष्टीकरण 

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर आयोजित कार्यक्रम में राहुल गांधी के दर्शक दीर्घा में पीछे की पंक्ति में बैठने को लेकर       रक्षा मंत्रालय ने स्पष्टीकरण दिया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान आगे की पंक्तियों में ओलंपिक मेडल विजेता खिलाड़ियों के बैठने का इंतजाम किया था, इसी वजह से राहुल गांधी को पीछे की पंक्ति में बैठाया गया था। प्रोटोकॉल के अनुसार विपक्ष के नेता को आगे की पंक्ति में बैठाया जाता है।

सोनिया गांधी को आगे की पंक्ति में बैठाया जाता था

अटल बिहारी वाजपेयी जिस समय प्रधानमंत्री थे उस समय विपक्ष की नेता के तौर पर सोनिया गांधी को हमेशा आगे की पंक्ति में बैठाया जाता था। राष्ट्रीय कार्यक्रमों के आयोजन बैठने की व्यवस्था का जिम्मा रक्षा मंत्रालय का होता है। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में राहुल गांधी के दाएं-बाएं ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी बैठे थे, वहीं राहुल के आगे ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य ललित उपाध्याय बैठे थे। इसके अलावा सबसे आगे की लाइन में मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण और शिवराज सिंह चौहान बैठे थे। 

10 साल खाली रहा नेता प्रतिपक्ष का पद

लोकसभा में नेता विपक्ष का पद 2014 से 2024 तक खाली रहा। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इस दौरान विपक्षी दल के पास इस पद के लिए पर्याप्त सांसद नहीं थे। अब 2024 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को 99 सीटें मिलीं। इसके बाद  25 जून, 2024 को राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया था।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पीछे पंक्ति में बैठे राहुल Independence day Program नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी