जम्मू कश्मीर चुनाव में NC अलायंस को दस साल बाद बहुमत, बीजेपी को 29 सीट, कांग्रेस 6 सीटें जीती, आप ने भी खोला खाता

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी ने 29 सीटों पर जीत दर्ज की है। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने कुल 48 सीट जीतकर सबसे आगे रही। इसमें कांग्रेस ने 6 सीटें जीती हैं।  महबूबा की पार्टी महज 3 सीट जीत सकी, जबकि आप ने एक सीट जीतकर खाता खोला...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-08T181453.932
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जम्मू-कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव ( assembly elections ) के नतीजे मंगलवार को आ गए। केंद्रशासित प्रदेश में 10 साल बाद हुए चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference ) और कांग्रेस के गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। कांग्रेस की सहयोगी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने कुल 48 सीट जीतकर सबसे आगे रही। इसमें कांग्रेस ने 6 सीटें जीती हैं। जम्मू रीजन में 29 सीटें जीतकर बीजेपी अब मुख्य विपक्षी दल बन गई है। पीडीपी (PDP ) को सिर्फ तीन सीटें मिली। पहली बार आप ने भी एक सीट जीतकर खाता खोला। निर्दलीयों के खाते में 6 सीटें आईं।

उमर अब्दुल्ला बनेंगे सीएम : फारूक अब्दुल्ला

NC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ( Farooq Abdullah ) ने मीडिया से बात करते हुए कहा, उमर अब्दुल्ला पूरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री होंगे। पावर शेयरिंग कोई मुद्दा नहीं है। हम जम्मू-कश्मीर के लोगों के आभारी हैं। फारूक ने आगे कहा कि लोगों ने अपना जनादेश दिया है, उन्होंने साबित कर दिया है कि 5 अगस्त के फैसले को स्वीकार नहीं करते हैं।

दोनों सीट से जीते उमर 

उमर अब्दुल्ला ( Omar Abdullah ) ने जम्मू-कश्मीर की दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ा था। इन दो सीटों के नाम बडगाम और गांदरबल है। दोनों ही सीटों से उमर ने जीत दर्ज की है। बडगाम में उमर अब्दुल्ला को 36 हजार 10 वोट मिले। पीडीपी उम्मीदवार आगा सैयद मुंतजिर 17 हजार 527 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे।  वहीं, उमर की दूसरी सीट यानी गांदरबल की बात करें तो यहां उमर को 18 हजार 193 वोट मिले और उन्होंने जीत हासिल की।  वहीं, 12 हजार 745 वोटों के साथ पीडीपी के बशीर अहमद मीर (Bashir Ahmed Mir ) दूसरे नंबर पर रहे। 

बीजेपी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी ने 29 सीटों पर जीत दर्ज की है। इस चुनाव में सबसे बुरा हाल महबूबा मुफ्ती के सियासी दल पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) का है।  महबूबा की पार्टी महज 3 सीट जीत सकी इतना ही नहीं, उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती खुद श्रीगुफवाड़ा-बिजबेहरा सीट से हार गई हैं। इल्तिजा मुफ्ती को नेशनल कॉन्फ्रेंस के बशीर अहमद शाह वीरी ने 9770 वोटों से हराया है। इल्तिजा ने अंतिम नतीजा आने से पहले ही अपनी हार स्वीकार कर लिया था। 

नॉशेरा विधानसभा से हारे रवींद्र रैना

जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 29 सीटों के साथ एक नई ऊंचाई हासिल की है, लेकिन पार्टी के राज्य अध्यक्ष रवींद्र रैना ( Ravindra Raina ) अपनी नॉशेरा विधानसभा सीट को बनाए रखने में असफल रहे। रैना को 27 हजार 250 वोट मिले।  किए, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार सुरिंदर चौधरी (Surinder Chaudhary ) ने 35 हजार 69 वोट हासिल कर उन्हें 7 हजार 819 वोटों से हराया। 

एक दशक के बाद हुए चुनाव

जम्मू-कश्मीर में दस साल बाद हुए विधानसभा के चुनावों में कांग्रेस-NC बहुमत की ओर है। वहीं  BJP दूसरी सबसे बड़ी पार्टी उभरकर सामने आई है। 

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में हुई थी वोटिंग

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir ) में 90 विधानसभा सीटों पर तीन फेज में वोटिंग हुई थी। यहां पहले चरण के तहत 18 सितंबर, दूसरे चरण में 25 सितंबर और तीसरे चरण के तहत 1 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी। तीनों फेज को मिलाकर 63.45 फीसदी वोटिंग हुई थी। 

आम आदमी पार्टी ने खोला जम्मू में खाता

जम्मू-कश्मीर में आम आदमी पार्टी ( Aam Aadmi Party ) के लिए भी एक बड़ी खबर सामने आई है। आप ने यहां जीत का खाता खोला है। डोडा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मेहराज मलिक (Mehraj Malik ) ने बीजेपी के गजय सिंह राना ( Gajay Singh Rana ) को करीब 4500 वोटों से शिकस्त दे दी है।  दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डोडा से नवनिर्वाचित AAP विधायक को उन्हें बधाई दी। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

कांग्रेस बीजेपी फारूक अब्दुल्ला PDP AAP Aadmi Party उमर अब्दुल्ला जम्मू कश्मीर चुनाव जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव जम्मू कश्मीर चुनाव 2024 देश दुनिया न्यूज j & k election 2024 j&k election news NC अलायंस रवींद्र रैना jk assembly elections 2024 kashmir election 2024 Jammu Kashmir result