गूगल वॉलेट ऐप भारत में लॉन्च, तमाम कार्ड्स कर सकेंगे स्टोर, जानिए Google Pay से कैसे है अलग?

गूगल वॉलेट ऐप, गूगल पे ऐप से अलग है जो पैसे और फाइनेंस को मैनेज करने में मदद करता है। भारतीय मार्केट में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए गूगल ने 20 से अधिक ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप की है।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
Google Wallet
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. गूगल ने अपना नया ऐप गूगल वॉलेट ( Google Wallet )  भारत में लॉन्च कर दिया है। इस ऐप से यूजर्स को कई फीचर्स मिलते हैं। इस ऐप पर आप अपने तमाम डिजिटल डॉक्यूमेंट को स्टोर कर सकते हैं। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में यूजर्स डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, लॉयल्टी कार्ड, गिफ्ट कार्ड, इवेंट टिकट और पास सहित अन्य चीजों को स्टोर करके इस्तेमाल कर सकते हैं। ( | India Google Wallet App launched )

हर तरह के कार्ड को डिजिटली स्टोर कर सकते हैं यूजर्स

बता दें कि गूगल वॉलेट ऐप एक तरह से गूगल द्वारा दिया जाने वाला डिजिटल पर्स है। इस पर्स में आप में अपने लगभग हर तरह के डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को सेव करके रख सकते हैं। कहीं भी जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल आजकल के दौर में लोगों को अलग-अलग डॉक्यूमेंट्स को साथ में कैरी करना काफी मुश्किल होता है। साथ ही डॉक्यूमेंट्स खोने का डर भी बना रहता है। हालांकि, भारत में इसके लिए डिजीलॉक जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं, लेकिन अब उसे टक्कर देने के लिए गूगल ने ऐप को भारत में लॉन्च कर दिया है। 

ये खबर भी पढ़िए...MP Weather : मध्य प्रदेश में मौसम का यू टर्न, 35 जिलों में बारिश का अलर्ट, जानिए अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम

कंपनी ने की भारत के टॉप ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप 

गूगल वॉलेट में आप फ्लाइट पास, ट्रांजिट कार्ड्स, इवेंट टिकट, गिफ्ट कार्ड्स, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और दूसरी चीजें स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने भारत के टॉप 20 ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप की है। इसमें पीवीआर और आईनॉक्स, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो और अभीबस सहित अन्य बिजनेस शामिल हैं।

अब गूगल पे का क्या होगा ?

गूगल वॉलेट एक सिक्योर और डिजिटल वॉलेट है। इसमें आप डिजिटल पास, डॉक्यूमेंट्स, गिफ्ट कार्ड्स समेत तमाम कार्ड को एक जगह रख सकते है। ये ऐप Google Pay से काफी अलग है। गूगल पे का इस्तेमाल यूपीआई पेमेंट के लिए किया जाता है।

ऑन लाइन पेमेंट से लेकर हर जरूरी दस्तावेज को डिजीटली सुरक्षित रखने के लिए Google ने एक और सेवा भारत में शुरू कर दी है। Google Wallet App की यह सेवा सरकार के डिजी लॉक को टक्कर देने वाली बताई जा रही है। User अब अपने मोबाइल में ही क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, फ्लाइट बोर्डिंग पास और मूवी टिकट से लेकर सभी तरह के  डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल फॉर्मेट के तौर पर स्टोर कर सकेंगे।  

ये खबर भी पढ़िए...MP Weather : मध्य प्रदेश में मौसम का यू टर्न, 35 जिलों में बारिश का अलर्ट, जानिए अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम

USA में पहले से ही चल रहा है 

आपको बता दें कि Google Wallet App को संयुक्त राज्य अमेरिका यानी यूएसए में शुरू हुए दो साल से भी ज्यादा समय हो चुका है। अब इसे जल्द ही भारतीय यूज़र्स भी इस्तेमाल कर पाएंगे। अभी तक गूगल वॉलेट ऐप भारतीय यूजर्स के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं था, लेकिन अब बहुत सारे यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए जानकारी दी है कि वो प्ले स्टोर से सीधा Google Wallet App को डाउनलोड कर सकते हैं। 

 

India Google Wallet App launched गूगल वॉलेट ऐप भारत में लॉन्च गूगल वॉलेट ऐप Google Wallet App