भारत में अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमले, अमेरिका की मोदी सरकार पर टिप्पणी

अमेरिका ने भारत में धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर कई बड़े आरोप लगाए हैं। 2023 की धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट में भारत के संबंध में अनर्गल बातें कही गई हैं।  साथ ही यहूदियों और मुसलमानों के खिलाफ दुनिया भर में बढ़ती कट्टरता पर चिंता भी जताई...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अमेरिका की मोदी सरकार पर टिप्पणी : अमेरिका ने भारत में मोदी सरकार को लेकर एक बार फिर अनर्गल बातें कही गई हैं। भारत में अल्पसंख्यकों की धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर बड़े आरोप लगाए हैं। अमेरिका की 2023 की धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट में भारत के संबंध में जहर उगला गया है। विदेश विभाग की इस रिपोर्ट में धर्म परिवर्तन से जुड़े कानूनों, हेट स्पीच का जिक्र है। वहीं अल्पसंख्यकों के घरों और पूजा घरों को तोड़ने के आरोप लगाए हैं। 

भारतीय दूतावास ने रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की

विदेश विभाग की इस रिपोर्ट में अमेरिका ने अल्पसंख्यक समूहों विशेष रूप से मुसलमानों और ईसाइयों पर हिंसक हमलों के बारे में लिखा गया है। साथ ही यहूदियों और मुसलमानों के खिलाफ दुनिया भर में बढ़ती कट्टरता पर चिंता भी जताई। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने वार्षिक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका गाजा युद्ध के कारण यहूदी-विरोधी भावना और इस्लामोफोबिया का सामना कर रहा है। ब्लिंकन ने कहा कि भारत में हम धर्मांतरण विरोधी कानूनों, अभद्र भाषा, अल्पसंख्यक धार्मिक समुदायों के घरों और पूजा स्थलों को तोड़ने की घटनाओं में चिंताजनक वृद्धि देख रहे हैं। हालांकि, इसको लेकर अभी तक वॉशिंगटन में भारतीय दूतावास ने रिपोर्ट पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की।

बीजेपी के शासनकाल में ऐसे मामलों में बढ़ोतरी हुई है

भारतीय पुलिस के प्रयासों की आलोचना करते हुए अमेरिका के राजदूत रशद हुसैन ने कहा कि ईसाई समुदायों ने बताया कि स्थानीय पुलिस ने धर्मांतरण के आरोप में पूजा स्थलों को तोड़ा। भीड़ ने जब उन पर हमला किया तो पुलिस मूकदर्शक बनी रही। फिर धर्मांतरण के आरोप में पीड़ितों को गिरफ्तार कर लिया गया। दशकों से अमेरिका भारत के साथ मधुर संबंधों की मांग करता रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गले लगाया है, जो हिंदू राष्ट्रवादी हैं और जिनको हाल ही में तीसरा कार्यकाल मिला है। बीजेपी के शासनकाल में ऐसे मामलों में ज्यादा वृद्धि देखी गई है।

अमेरिका में भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ अपराध बढ़े हैं

अमेरिका के विदेश विभाग ने उन देशों के बारे में भी बोला जिसमें भारत का ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान भी शामिल है। जहां ब्लिंकन ने ईशनिंदा कानूनों की निंदा की, जो असहिष्णुता और घृणा के माहौल को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके कारण भीड़ हिंसक हो सकती है। ब्लिंकन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में मुसलमानों और यहूदियों दोनों के खिलाफ अपराध बढ़ गए हैं। 

भारत, अल्पसंख्यक, हमले, अमेरिका, मोदी सरकार, बयान

India, minorities, attacks, America, Modi government, statement

भारत में अल्पसंख्यक अमेरिका की मोदी सरकार पर टिप्पणी