टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव, अब 4 माह पहले बुक नहीं करना होगा रेल टिकट

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब आप अपनी यात्रा से 120 दिन पहले टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। केवल 60 दिन पहले ही रिजर्वेशन कराना होगा।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
एडिट
New Update
indian railway
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

यदि आप ट्रेन से यात्रा करते हैं और अपने सफर के लिए महीनों पहले टिकट बुक करने की योजना बनाते हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब आप अपनी यात्रा से 120 दिन पहले टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। केवल 60 दिन पहले ही रिजर्वेशन कराना होगा। मतलब, पहले चार महीने की समय सीमा को रेलवे ने घटाकर अब दो महीने कर दिया है।

क्या है नया बदलाव?

पहले रेलवे का नियम था कि आप अपनी यात्रा से 120 दिन पहले एडवांस में टिकट बुक कर सकते थे, जिससे चार महीने पहले से ही अपनी यात्रा की योजना बनाने की सुविधा मिलती थी। अब रेलवे ने यह टाइमिंग 60 दिन कर दी है। यह नया नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा। इसका मतलब है कि अब आप केवल 60 दिन पहले ही अपनी ट्रेन यात्रा के लिए टिकट बुक कर पाएंगे, यात्रा की तारीख को छोड़कर।

पहले से बुक किए गए टिकटों पर कोई असर नहीं

अगर आपने पहले से ही 120 दिन वाले नियम के तहत टिकट बुक कर लिया है तो भी कोई दिक्कत नहीं है। रेलवे ने अपने आदेश में साफ किया है कि नया नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा और पहले से बुक किए गए टिकटों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। आपकी यात्रा की टिकट सुरक्षित है और यात्रा की डेट तक मान्य रहेगी।

किस गाड़ियों पर नहीं होगा असर?

रेलवे ने कुछ विशेष गाड़ियों पर इस नए नियम का असर नहीं होने की बात भी कही है। उदाहरण के लिए, गोमती एक्सप्रेस और ताज एक्सप्रेस जैसी गाड़ियों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) पहले से ही कम है, ऐसे में उन पर यह नया बदलाव लागू नहीं होगा। इसके अलावा, विदेशी यात्रियों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड पर भी इस बदलाव का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

रेलवे की ओर से जारी आदेश

इस बड़े बदलाव के संबंध में रेलवे मंत्रालय ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस बदलाव से लोगों को यात्रा की योजना बनाने के लिए कम समय मिलेगा। जो लोग पहले से चार महीने पहले टिकट बुक कर लेते थे, उन्हें अब अपनी यात्रा की योजना 60 दिन पहले ही बनानी होगी। हालांकि, इस बदलाव से यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग का प्रोसेस अधिक सरल और प्रभावी हो सकता है, क्योंकि कम समय में यात्रा की योजना बनाने के लिए टिकट की उपलब्धता पर नजर रखना ज्यादा आसान हो सकता है।

60

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

भारतीय रेलवे Indian Railway IRCTC Indian Railway News भारतीय रेलवे न्यूज ऑनलाइन टिकट बुकिंग IRCTC booking