यात्रीगण कृपया ध्यान दें... रेलवे में यात्रियों को मिलती हैं ये 7 मुफ्त सुविधाएं, जानें क्या हैं...

यदि आप ट्रेन यात्रा के शौकीन हैं, तो यह जानना आपके लिए उपयोगी होगा कि भारतीय रेलवे आपको कौन-सी मुफ्त सुविधाएं प्रदान करता है। जानें किन सुविधाओं का निशुल्क लाभ उठा सकते हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
Indian Railways Free Services
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Indian Railways Free Services : भारत में लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। वहीं भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यात्रियों को कई मुफ्त सेवाएं प्रदान करती है, लेकिन इससे कई लोग अनजान हैं। इन सेवाओं में मुफ्त भोजन, बेड रोल और सामान से जुड़े अधिकार शामिल हैं। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को ये सुविधाएं बिना किसी शुल्क के प्रदान करता है।

ये खबर भी पढ़िए...इंडियन रेलवे ने निकाली 3115 पदों पर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

एसी कोच में मुफ्त बेडरोल

रेलवे की एसी कैटेगरी ट्रेनों में यात्रियों को एक कंबल, तकिया, दो बेडशीट और एक फेस तौलिया मुफ्त में दिया जाता है। हालांकि, गरीब रथ एक्सप्रेस में इसके लिए अतिरिक्त 25 रुपए चार्ज होता है।

मेडिकल सुविधा

सफर के दौरान बीमार होने पर आप ट्रेन के फ्रंट लाइन कर्मचारियों से मुफ्त मेडिकल सेवा मांग सकते हैं। इसके अलावा, आप 'Rail Yatri' मोबाइल ऐप से भी ऑनलाइन मदद प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री भोजन

राजधानी, दुरंतो, और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में अगर ट्रेन 2 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों को मुफ्त भोजन मिलता है।

ये खबर भी पढ़िए...केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा खुलासा, विपक्ष के एक बड़े नेता ने दिया था पीएम बनने का ऑफर, लेकिन...

लॉकर रूम

रेलवे स्टेशनों पर क्लॉकरूम और लॉकर रूम की सुविधा उपलब्ध होती है जहां आप अपना सामान 1 महीने तक रख सकते हैं, इसके लिए मामूली राशि चुकानी पड़ती है।

फ्री WiFi

कई रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को मुफ्त WiFi की सुविधा मिलती है। ट्रेन लेट होने पर या पहले चले जाने पर आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

फ्री इंश्योरेंस

भारतीय रेलवे दुर्घटनाओं से सुरक्षा के लिए कम कीमत पर इंश्योरेंस की सुविधा भी देता है। टिकट खरीदते समय कुछ राशि का भुगतान कर यह सुविधा प्राप्त की जा सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...Bank Holiday : त्योहारों का सीजन हुआ शुरू, जानें कब बंद रहेंगे बैंक

सुविधा न मिलने पर ऐसे करें शिकायत

आप भी भरतीय रेलवे से यात्रा कर रहे हैं और यदि आपको आपको इनमें से कोई भी सुविधा नहीं मिल रही है, तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट pgportal.gov.in पर जा सकते है। इसके साथ ही ऑफलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 139, 9717630982, और 011-23386203 का इस्तेमाल कर सकते हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Indian Railways railway free service Railway Insurance रेलवे इंश्योरेंस भारतीय रेलवे न्यूज रेलवे मुफ्त सर्विस Indian Railways Update भारतीय रेलवे