सर्वदलीय बैठक में महिला आरक्षण विधेयक का मुद्दा उठा, सत्ता और विपक्ष समेत कई दलों ने संसद में पेश करने पर दिया जोर

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
सर्वदलीय बैठक में महिला आरक्षण विधेयक का मुद्दा उठा, सत्ता और विपक्ष समेत कई दलों ने संसद में पेश करने पर दिया जोर

NEW DELHI. संसद के विशेष सत्र से एक दिन पहले रविवार, 17 सितंबर को सरकार ने सर्वदलीय बैठक की। जिसमें सत्ता पक्ष और विपक्ष समेत कई दलों ने महिला आरक्षण विधेयक को संसद में पेश करने पर जोर दिया। कई नेताओं ने कहा कि लंबे समय से लंबित इस विधेयक को पेश किया जाना चाहिए। इसे सर्वसहमति से पारित किया जा सकता है। विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीट आरक्षित करने का प्रावधान है।

बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा में सदन के उपनेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, राज्यसभा में सदन के नेता प्रह्लाद जोशी ने बैठक में सरकार का प्रतिनिधित्व किया।

पहले दिन पुरानी संसद में चलेगा सत्र

बैठक के बाद केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि पहले दिन सत्र पुरानी संसद यानी पुराने संसद भवन में चलेगा। अगले दिन यानी मंगलवार,19 सितंबर को पुराने संसद में फोटो सेशन होगा। फिर 11 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह होगा। उसके बाद सभी सदस्य नई संसद में प्रवेश करेंगे। नई संसद में 19 सितंबर को संसद का सत्र चलेगा और 20 सितंबर से नियमित सरकारी कामकाज होगा।

कांग्रेस ने भी महिला आरक्षण बिल पारित करने की मांग की

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सभी विपक्षी दलों ने इस संसद सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने की मांग की। वहीं बीजेपी के सहयोगी और राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि हम सरकार से इस संसद सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने की अपील करते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि महिला आरक्षण विधेयक संसद में पेश होने पर आम सहमति से पारित हो जाएगा।

सरकार चौंका सकती है नए एजेंडे से- चौधरी

चौधरी ने मीडिया चर्चा में कहा कि सरकार ने नेताओं को सूचित किया है कि यह संसद का नियमित सत्र है। उन्होंने कहा कि केवल सरकार ही जानती है कि उसकी मंशा क्या है? वह किसी नए एजेंडे से सभी को आश्चर्यचकित कर सकती है। कांग्रेस नेता ने कहा कि बैठक में उनकी पार्टी ने महंगाई, बेरोजगारी, चीन के साथ सीमा पर स्थिति जैसे मुद्दे उठाए।

महिला आरक्षण विधेयक पारित होना चाहिए- बीजद

सर्वदलीय बैठक के बाद बीजू जनता दल (बीजद) नेता पिनाकी मिश्रा ने कहा कि नए संसद भवन से एक नए युग की शुरुआत होनी चाहिए और महिला आरक्षण विधेयक पारित होना चाहिए। बीजद और बीआरएस नेताओं ने कहा कि वे पांच दिवसीय सत्र में महिला आरक्षण विधेयक को पेश करने और पारित कराने पर जोर देंगे।

 बैठक में ये नेता भी हुए शामिल

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, पूर्व प्रधानमंत्री और जद (एस) नेता एच.डी. देवेगौड़ा, द्रमुक सांसद कनिमोझी, तेदेपा के राम मोहन नायडू, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ब्रायन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, बीजद के सस्मित पात्रा, बीआरएस नेता के. केशव राव, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के वी. विजयसाई रेड्डी, राजद के मनोज झा, जदयू के अनिल हेगड़े और समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने बैठक में हिस्सा लिया।





नेशनल न्यूज Women's Reservation Bill लोकसभा समाचार सर्वदलीय बैठक हुई संसद सत्र 18 सितंबर से Lok Sabha News all-party meeting held Parliament session from September 18 National News महिला आरक्षण विधेयक