21 वर्ष से कम है लिव इन पार्टनर, तो करना होगा पुलिस को सूचित...

लिव-इन रिलेशनशिप के लिए सरकार ने औपचारिक रूप से मान्यता देने और विनियमित करने के लिए एक कानून तैयार किया है। जिसमें लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों के लिए स्पष्ट कानूनी दिशानिर्देश और सुरक्षा स्थापित करना है।

Advertisment
author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
JJKHK
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लिव इन में रहने वाले हो जाओ सावधान!आ गया है नया कानून। लिव इन रिलेशनशिप को औपचारिक मान्यता देने के लिए सरकार ने एक कानूनी ढांचा तैयार किया है। इसमें लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले कपल को कानूनी सुरक्षा दी जाएगी। समान नागरिक संहिता ( UCC ) विधेयक के तहत, लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों को स्थानीय रजिस्ट्रार को सबकुछ बताना होगा और रजिस्ट्रेशन करना होगा।

21 साल से कम के हैं तो रजिस्ट्रार पुलिस को देगा सूचना

उत्तराखंड सरकार ने लिव-इन रिलेशनशिप को औपचारिक रूप से मान्यता देने और विनियमित करने के लिए एक कानूनी ढांचा तैयार किया है। यदि एक पार्टनर की उम्र 21 साल से कम है, तो रजिस्ट्रार को अनिवार्य रूप से पुलिस को सूचित करना होगा और प्रस्तुत बयान प्राप्त करने पर माता पिता को सूचित करना होगा।

ये भी पढ़िए...

Badshah - HoneySingh की सालों पुरानी लड़ाई का हुआ अंत #viralvideo #shorts

माता-पिता को देनी होगी जानकारी

लिवइन रिलेशनशिप में रहने वाले जिन जोड़ो की उम्र 18 से 21 आयु है उनको लिव इन में रहने के लिए सबसे पहले माता-पिता को इस बात की जानकारी देनी होगी। (Leave in Relationship Online Registration) सरकार का कहना है कि इससे उनके माता-पिता को इससे सही जानकारी मिल सकेगी।राज्य के मुख्य सचिव शत्रुघन सिंह ने बताया, “हम लोगों के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से औपचारिकताओं को पूरा करना आसान बनाना चाहते हैं।

Elon Musk का बड़ा बयान... टेक जगत में मच गया हड़कंप

क्या है जुर्माने का प्रावधान 

अगर 1 महीने के अदंर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते हैं तो उन्हें ₹10,000 का जुर्माना या तीन महीने की जेल हो सकती है। इसके अलावा अगर वह तीन महीने तक ऐसा करने में विफल रहते हैं तो उन्हें ₹25,000 का जुर्माना या 6 महीने की जेल।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Live-In partner समान नागरिक संहिता ( UCC ) लिव इन रिलेशनशिप को औपचारिक मान्यता उत्तराखंड सरकार ने लिव-इन रिलेशनशिप UCC NEW GUIDELINE