Lok Sabha Election : 5वें चरण की 49 सीटों पर चुनावी शोर थमा, मतदान 20 मई को

चार चरणों की वोटिंग के साथ ही लोकसभा चुनाव का आधा सफर तय हो चुका है। अब सोमवार को पांचवें चरण में 8 राज्यों के 49 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में 695 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। अब जनता इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेगी।

author-image
Vikram Jain
New Update
Lok Sabha elections fifth phase voting 49 seats Rae Bareli Amethi seat
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का प्रचार शनिवार की शाम को थम गया। पांचवें चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर 20 मई को वोटिंग होना है। सोमवार को उत्तर प्रदेश की सबसे ज्यादा 14 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इनमें हाई-प्रोफाइल रायबरेली और अमेठी सीटें भी शामिल हैं। इन सीटों पर 144 उम्मीदवार अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। सोमवार 20 मई को महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार की 5, झारखंड की 3, ओडिशा की 5 और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट पर मतदान होगा। इस चरण में 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। 

जनता करेगी राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के भाग्य का फैसला

हाई प्रोफाइल रायबरेली और अमेठी सीटें भी शामिल हैं। अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी फिर से मैदान में हैं। कांग्रेस ने केएल शर्मा पर भरोसा जताया है। केरल के वायनाड से चुनाव लड़ने वाले राहुल गांधी, नेहरू-गांधी परिवार के गढ़ रायबरेली से भी चुनाव लड़ने जा रहे हैं। रायबरेली से योगी सरकार के मंत्री दिनेश सिंह कांग्रेस के नेता राहुल गांधी के खिलाफ ताल ठोक रहे हैं। इस सीट का प्रतिनिधित्व 2004 से उनकी मां सोनिया गांधी कर रही थीं। इस चरण में मोदी सरकार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कौशल किशोर, साध्वी निरंजन ज्योति, भानु प्रताप वर्मा चुनावी मैदान में हैं। 2019 के चुनाव में सिर्फ रायबरेली को छोड़कर सभी सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी। रायबरेली से सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की थी। पांचवें चरण की 49 सीटों में से 40 से ज्यादा सीटें एनडीए के पास हैं।

बिहार में 5 सीटों पर 80 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

बिहार में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में पांच सीटें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर के लिए सोमवार को मतदान होगा। मतदाता 80 प्रत्याशियों के सियासी भाग्य तय करेंगे। इस चरण में सबसे ज्यादा 26 प्रत्याशी मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट में हैं, वहीं सबसे कम मधुबनी सीट में 12 प्रत्याशी मैदान में हैं। सीतामढ़ी, सारण और हाजीपुर से 14-14 प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं। मतदाताओं के मताधिकार का उपयोग करने के लिए 9 हजार 436 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस चरण में राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय दलों से 15 प्रत्याशी हैं, जबकि 35 निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में एनडीए की ओर से बीजेपी के तीन, लोजपा के एक और जदयू के एक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जबकि महागठबंधन की ओर से राजद के चार, कांग्रेस के एक प्रत्याशी हैं। बसपा इन सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इन सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन उम्मीदवारों के बीच माना जा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें... 

छत्तीसगढ़ में दिल दहला देने वाली वारदात , एक ही परिवार के 5 लोगों का बेरहमी से कत्ल , आरोपी ने लगाई फांसी

अभिनेता धर्मेंद्र देओल को राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान, मप्र संस्कृति विभाग संचालक एनपी नामदेव ने किया प्रदान

दांव पर इन दिग्गजों की किस्मत

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में कई मंत्रियों की किस्मत दांव पर लगी हैं। इस चरण में मोदी सरकार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चौथी बार मैदान में उतरे हैं, उनका मुकाबला मौजूदा सपा विधायक (लखनऊ मध्य से) रविदास मेहरोत्रा से है। 

वहीं इस चरण में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कौशल किशोर, लल्लू सिंह, साध्वी निरंजन ज्योति, भानु प्रताप वर्मा और योगी सरकार के मंत्री दिनेश सिंह जैसे उम्मीदवार मैदान में हैं। इनके अलावा पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर, महाराष्ट्र), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर, यूपी से) और शांतनु ठाकुर (बनगांव, पश्चिम बंगाल) एलजेपी (रामविलास) नेता चिराग पासवान (हाजीपुर, बिहार), शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण, महाराष्ट्र), बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य (दोनों सारण, बिहार) जैसे नाम भी इस चरण में मैदान में हैं।

ये खबर भी पढ़ें... घर में दो पत्नियों के साथ रह था पति, सुबह उठकर देखा तो हो गया बड़ा कांड

बंगाल में 90 हजार सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात

सोमवार को पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर मतदान होना है। जिसको लेकर यहां सुरक्षा बढ़ा दी गई हैं, पांचवें चरण में 57 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया गया है, जो इस चुनाव में अब तक सबसे ज्यादा है। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य पुलिस के लगभग 30,000 कर्मियों के अलावा केंद्रीय बलों के 60 हजार से ज्यादा कर्मियों को तैनात किया गया है, जो राज्य में पिछले चार चरणों की तुलना में अधिक है।

लोकसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव का 5वां चरण, रायबरेली और अमेठी सीट पर मतदान, 20 मई को मतदान

Lok Sabha Election, 5th phase of Lok Sabha elections, Voting on Rae Bareli and Amethi seats, Voting on 20th May

लोकसभा चुनाव Lok Sabha election लोकसभा चुनाव का 5वां चरण रायबरेली और अमेठी सीट पर मतदान 20 मई को मतदान 5th phase of Lok Sabha elections Voting on Rae Bareli and Amethi seats Voting on 20th May