लाड़ली बहना के बाद अब लाड़ला भाई योजना , युवाओं को हर महीने मिलेंगे इतने रुपए कि हो जाएगा दिल खुश

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले महायुति सरकार ने घोषणाओं की झड़ी लगा दी है। सीएम शिंदे ने लाड़ली बहना के बाद अब लाड़ला भाई योजना शुरू का ऐलान किया है

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Maharashtra Mumbai CM Shinde announced Ladla Bhai Scheme
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MUMBAI. महाराष्ट्र में शिंदे सरकार लाड़ली बहना के बाद अब शिंदे सरकार लाड़ला भाई योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत 12वीं पास करने वाले युवाओं को महाराष्ट्र सरकार ने हर महीने छह हजार रुपए देने का ऐलान किया है। साथ ही इस योजना के तहत डिप्लोमा कर चुके छात्रों को हर महीने आठ हजार रुपये देगी। जबकि जो युवा ग्रेजुएशन कर चुके हैं उन्हें हर महीने 10 हजार रुपए दिए जाएंगे।

महाराष्ट्र के सीएम शिंदे ने किया ऐलान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में नई स्कीम ' लाड़ला भाई योजना' शुरू करने का ऐलान किया है। सीएम शिंदे ने बताया कि 12वीं पास करने वाले युवाओं को महाराष्ट्र सरकार हर महीने 6 हजार रुपये देगी, वहीं डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8 हजार रुपए दिए जाएंगे। वहीं ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपए प्रति माह दिए जाएंगे। सीएम शिंदे ने आगे बताया कि युवों को एक साल तक किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करने का मौका दिया जाएगा। इससे उसे काम का अनुभव मिलेगा और उस अनुभव के आधार पर उसे नौकरी मिल जाएगी।

हमने ढूंढ लिया बेरोजगारी का समाधान

सीएम ने आगे कहा कि इतिहास में यह पहली बार है कि किसी सरकार ने ऐसी योजना पेश की है, इस योजना के माध्यम से हमने बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया है. इस योजना के तहत हमारे युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिलेगी और सरकार उन्हें वजीफा देगी। सीएम शिंदे आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में दर्शन करने करने आए थे। इस दौरान उन्होंने योजना को लेकर जानकारी दी।

ये खबर भी पढ़ें... जॉब नहीं मिलने से परेशान था लड़का , फिर उसने टी-शर्ट पर छपवाया कुछ ऐसा कि आ गए नौकरियों के ऑफर

विधानसभा चुनाव को लेकर युवाओं पर फोकस

सीएम एकनाथ शिंदे की इस घोषणा को इसी साल होने वाली महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है, कहा जा रहा है कि सरकार ने चुनाव से कुछ महीने पहले ये घोषणा कर कई वर्गों को साधने की कोशिश की है। इस लोकसभा चुनाव में सत्ताधारी महायुति गठबंधन का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। महाराष्ट्र में चुनाव के नतीजे में बीजेपी, शिवसेना (शिंदे) और एनसीपी (अजित गुट) को कई सीटों का नुकसान हुआ है। इसके पीछ बेरोजगारी को लेकर युवाओं में बढ़ती नाराजगी को बड़ी वजह बताया गया था। जिसको लेकर शिंदे सरकार ने युवाओं पर फोकस किया हैं।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में विपक्ष युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी के मुद्दे को बीते लंबे समय से उठाता रहा है। शिंदे सरकार ने युवाओं के लिए आर्थिक मदद का ऐलान कर एक तरह से विपक्ष को भी जवाब दिया है।

ये खबर भी पढ़ें... महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले अजित पवार को बड़ा झटका , 4 टॉप नेताओं ने छोड़ी NCP , अब चाचा शरद से हाथ मिलाने की तैयारी

उद्धव ठाकरे ने उठाया था बेरोजगारी का मुद्दा

कुछ दिन पहले विधानसभा सत्र के दौरान शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था। उन्होंने मध्यप्रदेश सरकार के तर्ज पर महिलाओं और युवाओं को आर्थिक सहायता देने की मांग की थी। इसके बाद सरकार ने लाड़ली बहना स्कीम लेकर आई। अब लाड़ला भाई योजना की घोषणा की गई है। माना जा रहा है कि यह लाड़ली बहना और लाड़ला भाई चुनाव में गेमचेंजर साबित हो सकता है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मुंबई न्यूज लाडली बहना योजना महाराष्ट्र महाराष्ट्र सरकार की बड़ी घोषणा लाडला भाई योजना महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे