मन की बात' में पीएम मोदी ने किया नारी शक्ति को सलाम, क्या है छत्तीसगढ़ का क्रर्यक्रम 'हमर हाथी हमर गोठ'

author-image
Pooja Kumari
New Update
मन की बात' में पीएम मोदी ने किया नारी शक्ति को सलाम, क्या है छत्तीसगढ़ का क्रर्यक्रम 'हमर हाथी हमर गोठ'

BHOPAL. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रेडियो प्रोग्राम मन की बात के 109वां एपिसोड में देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने अलग-अलग विषयों से संबंधित अपने मन की बात को जनता के सामने रखे। साथ ही आगे पीएम ने कहा कि कि इस बार भी ऐसे अनेकों देशवासियों को पद्म सम्मान दिया गया है, जिन्होंने, जमीन से जुड़कर समाज में बड़े-बड़े बदलाव लाने का काम किया है। इन प्रेरणादायक लोगों की जीवन-यात्रा के बारे में जानने को लेकर देश-भर में बहुत उत्सुकता दिखी।

क्या है छत्तीसगढ़ का 'हमर हाथी हमर गोठ' क्रर्यक्रम

हमर हाथी, हमर गोठ कार्यक्रम के माध्यम से हाथियों के विचरण क्षेत्र और उनके संभावित मूवमेंट से आमजन को अवगत कराया जाता है। हाथियों पर लगी सेटेलाइट कॉलर आईडी, पंचायत प्रतिनिधियों, हाथी मित्र दल के सदस्यों और वन विभाग के मैदानी कर्मचारियों से हाथियों की उपस्थिति की जानकारी एकत्रित की जाती है। जंगली हाथियों के व्यवहार अध्ययन की समीक्षा के बाद हाथियों के संभावित विचरण को साझा किया जाता है।

पीएम ने आयुष चिकित्सा पद्धति का दिया उदाहरण

पीएम मोदी ने आगे कहा मेरे साथियों, जब आयुष चिकित्सा पद्धति की बात कर रहा हूं, तो मेरी आंखों के सामने यानुंग जामोह लेगो की भी तस्वीर आ रही हैं। बता दें कि सुश्री यानुंग अरुणाचल प्रदेश की रहने वाली हैं और ये हर्बल औषधीय विशेषज्ञ हैं। इन्होंने आदि जनजाति की पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली को पुनर्जीवित करने के लिए काफी काम किया है। इस योगदान के लिए उन्हें इस बार पद्म सम्मान भी दिया गया है।

संविधान के साथ-साथ हमारे सुप्रीम कोर्ट के भी हुए 75 वर्ष

पीएम मोदी ने कहा कि इस साल हमारे संविधान के साथ-साथ हमारे सुप्रीम कोर्ट के भी 75 वर्ष हो रहे हैं। हमारे लोकतंत्र के ये पर्व, मदर ऑफ डेमोक्रेस के रूप में भारत को और सशक्त बनाते हैं। 2024 का ये पहला ‘मन की बात’का कार्यक्रम है। अमृतकाल में एक नई उमंग है, नई तरंग है। दो दिन पहले हम सभी देशवासियों ने 75वां गणतंत्र दिवस बहुत धूमधाम से मनाया है।

प्रभु राम का शासन पर क्या बोले पीएम मोदी

पीएम ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि हमारे संविधान की मूल प्रति के तीसरे अध्याय में भारत के नागरिकों के मूलभूत अधिकारों का वर्णन किया गया है और ये बहुत दिलचस्प है कि तीसरे अध्याय के प्रारंभ में हमारे संविधान निर्माताओं ने भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण जी के चित्रों को स्थान दिया था। प्रभु राम का शासन, हमारे संविधान निर्माताओं के लिए भी प्रेरणा का स्त्रोत था, इसलिए 22 जनवरी को अयोध्या में मैंने ‘देव से देश’ की बात की थी, ‘राम से राष्ट्र’ की बात की थी।

26 जनवरी की परेड रही अद्भुत

पीएम मोदी ने संबोधन में कहा मैंने देश के लोगों से आग्रह किया था कि मकर संक्रांति से 22 जनवरी तक स्वच्छता का अभियान चलाया जाए।मुझे अच्छा लगा कि लाखों लोगों ने श्रद्धाभाव से जुड़कर अपने क्षेत्र के धार्मिक स्थलों की साफ़-सफाई की। मेरे प्यारे देशवासियों, इस बार 26 जनवरी की परेड बहुत ही अद्भुत रही, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा परेड में महिला सशक्तिकरण को देखकर हुई, जब कर्त्तव्य पथ पर, केंद्रीय सुरक्षा बलों और दिल्ली पुलिस की महिला टुकड़ियों ने कदमताल शुरू किया तो सभी गर्व से भर उठे। बता दें कि इस बार परेड में मार्च करने वाले 20 दस्तों में से 11 दस्ते महिलाओं के ही थे। हमने देखा कि जो झांकी निकली, उसमें भी सभी महिला कलाकार ही थीं। जो सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए, उसमें भी करीब डेढ़ हजार बेटियों ने हिस्सा लिया था।

देश में आयुर्वेद और हर्बल मेडिसीन का खजाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा इसी तरह इस बार छत्तीसगढ़ के हेमचंद मांझी उनको भी पद्म सम्मान मिला है। वैद्यराज हेमचंद मांझी भी आयुष चिकित्सा पद्धति की मदद से लोगों का इलाज करते हैं। छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में गरीब मरीजों की सेवा करते हुए उन्हें 5 दशक से ज्यादा का समय हो रहा है। हमारे देश में आयुर्वेद और हर्बल मेडिसीन का जो खजाना छिपा है, उसके संरक्षण में सुश्री यानुंग और हेमचंद जी जैसे लोगों की अहम भूमिका है।

भारत में मतदान का प्रतिशत बढ़ता जा रहा है- PM मोदी

पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा मेरे प्यारे देशवासियो, इस 25 जनवरी को हम सभी ने नेशनल वोटर डे मनाया है। ये हमारी गौरवशाली लोकतांत्रिक परम्पराओं के लिए एक अहम दिन है। भारत का हर नागरिक अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल कर पाए, इसके लिए हमारा चुनाव आयोग, ऐसे स्थानों पर भी पोलिंग बूथ बनवाता है जहां सिर्फ एक वोटर हो। साथियों, आज देश के लिए उत्साह की बात ये भी है कि दुनिया के अनेक देशों में जहां वोटिंग प्रतिशत कम हो रहा है, वहां भारत में मतदान का प्रतिशत बढ़ता जा रहा है। साथ ही ये भी कहा कि मुझे अच्छा लगता है जब वोटर्स के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए सामुदायिक स्तर पर भी कई प्रयास होते हैं। मैं ‘मन की बात’ के माध्यम से अपने पहले टाइम वोटर को कहूंगा कि वो वोटर लिस्ट में अपना नाम जरुर जुड़वाएं।



पीएम मोदी PM Modi Prime Minister Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ Chhattisgarh MANN KI BAAT मन की बात Mann Ki Baat program मन की बात कार्यक्रम