PM Mudra Loan : जानें मुद्रा लोन के लिए कौन कर सकता है अप्लाई, कैसे उठाएं इस सिक्योरिटी फ्री लोन स्कीम का फायदा

मुद्रा लोन लेने के लिए किसी भी खास तरह की योग्यता की जरूरत नहीं है। कोई भी व्यक्ति जो 18 साल से ऊपर की उम्र का है। भारतीय है तो अपना बिजनेस शुरू करने के लिए मुद्रा लोन ले सकता है।

author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
PM MUDRA LOAN YOJANA
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Mantri Mudra Yojana : अगर आपका बिजनेस प्लान तैयार है और सिर्फ पैसों की वजह से आप बिजनेस शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो यह लेख खास आपके लिए है। कई बार जब हम बैंक के पास लोन लेने जाते हैं तो सिक्योरिटी के तौर पर हमारे पास कुछ खास नहीं होता है। ऐसे में लोन लेना मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब परेशान होने की कोई बात नहीं है। भारत सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Mantri Mudra Yojana ) से सिक्योरिटी फ्री लोन मिल सकता है। 2015 में शुरू की गई इस योजना के तहत आप बिना किसी कोलेटरल गारंटी के 10 लख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। 

मुद्रा के लिए कौन कर सकता है अप्लाई ? 

मुद्रा लोन के लिए कौन कर सकता है अप्लाई और क्या हैं इसके फायदे? किस बिजनेस के लिए मिलता है यह लोन? आप मुद्रा योजना के तहत किसी भी नॉन कॉरपोरेट और नॉन एग्रीकल्चर बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं। यानी अगर आप कॉरपोरेट और एग्रीकल्चर से जुड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो इस योजना के तहत आपको लोन नहीं मिल सकता। इसके अलावा बाकी सभी बिजनेस के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से आपको 50,000 रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है। 

कौन ले सकता है मुद्रा लोन

मुद्रा लोन लेने के लिए किसी भी खास तरह की योग्यता की जरूरत नहीं है। कोई भी व्यक्ति जो 18 साल से ऊपर की उम्र का है। भारतीय है तो अपना बिजनेस शुरू करने के लिए मुद्रा लोन ले सकता है। इस योजना के तहत आपको 5 साल के अंदर लोन को चुकाना भी होता है। 

कैसे मिलेगा ये लोन 

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हैं। आपको बैंक माइक्रोफाइनेंस कंपनी और नॉन बैंकिंग फाइनेंसिंग कंपनी के जरिए लोन मिल जाता है। हालांकि इसके लिए आपको कई डाक्यूमेंट्स भी जमा करने पड़ते हैं, ताकि आवेदन करते वक्त आपको किसी भी तरह की दिक्कत ना हो। 

यह डॉक्यूमेंट्स लगेंगे

प्रधानमंत्री मुद्र योजना के जरिए अगर लोन लेना है तो आपको ये डॉक्यूमेंट जमा करने पड़ेंगे। इनमें बिजनेस सर्टिफिकेट, जिसमें बिजनेस का नाम कब से शुरू किया गया और उसका एड्रेस होना जरूरी है। आपका आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, सेविंग और करंट अकाउंट डिटेल्स, बैंक ब्रांच की जानकारी, जीएसटी नंबर और उद्योग आधार नंबर के अलावा पैन कार्ड जैसे दस्तावेज भी जमा करने पड़ते हैं। इसके साथ ही आपको बिजनेस रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, या फिर दुकान की फाउंडेशन का सर्टिफिकेट देना होता है। इसके अलावा बिजनेस से जुड़ी अन्य जानकारियां भी आपसे मांगी जा सकती हैं। 

कैसे करें अप्लाई

इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की सरकारी वेबसाइट mudra.org.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको हम पेज पर शिशु, किशोर और तरुण लोन का विकल्प मिलेगा। इसमें शिशु लोन के तहत आपको 50 हजार रुपए का लोन मिलता है। वहीं किशोर लोन के तहत 5 लाख तक का लोन मिलता है। इसके अलावा तरुण लोन के तहत आपको 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है। इनमें से आपको किसी एक तरह का लोन चुनना है। इसके बाद आपको एक नए पेज पर एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा।आप इस फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंटआउट कर सकते हैं। इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरना होगा और फॉर्म के साथ सभी दस्तावेज जमा करने होंगे। इसमें फॉर्म के साथ इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्स टैक्स रिटर्न की कॉपी और पासपोर्ट साइज की फोटो अटैच करने होंगी। फिर आप इस फॉर्म को पास के किसी भी बैंक में जमा कर दें। बैंक उस फॉर्म को वेरीफाई करेगा। जब आपकी सभी जानकारियों को वेरीफाई कर लिया जाएगा तो बैंक के द्वारा आपका लोन पास कर दिया जाएगा। यह लोन लेने के लिए बाकी के लोन की तरह आपको किसी भी तरह के कोलैटरल की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये सिक्योरिटी फ्री लोन है।

PM Mudra Loan पीएम मुद्रा लोन