क्राउडस्ट्राइक के अपडेट से Microsoft की सर्विस प्रभावित , दुनियाभर में मचा हड़कंप, 1400 फ्लाइट रद्द, एयरपोर्ट और बैंकों का कामकाज ठप

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी आने से दुनियाभर में एयरलाइंस, बैंक और ट्रेन सेवाएं ठप हो गई हैं।उड़ानें, बैंकिंग से लेकर लाइव प्रसारण तक सब कुछ बंद है। सबसे ज्यादा असर हवाई सेवाओं पर पड़ा है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
Microsoft service down operations halted all over the world
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सर्वर ठप होने से हड़कंप मच गया है। माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने से भारत समेत पूरी दुनिया में कामकाज ठप पड़ गया है। बैंकों में काम प्रभावित हो गया है। सबसे ज्यादा असर एयरपोर्ट और बैंकों में दिखाई दे रहा है। स्टॉक एक्सचेंज पर भी इसका असर पड़ा है। यहां की सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। सर्वर डाउन होने में एयरपोर्ट से विमान उड़ान नहीं भर पाए।  भारत समेत दुनिया भर की 1400 फ्लाइट कैंसिल कर दी हैं।

क्राउडस्ट्राइक के अपडेट से सर्विस ठप

शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट पर यह असर अमेरिकी एंटी-वायरस कंपनी के एक अपडेट के चलते हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट के ग्लोबल आउटेज के चलते दुनियाभर के बिजनेस, फाइनेशियल कंपनियां, एयरलाइन्स, बैंक और दूसरी इमरजेंसी सर्विस के कम्प्यूटर सिस्टम बंद हो गए। टेक दिग्गज की सेवाएं के भरोसे चल रही तमाम कंपनियों में शुक्रवार को कामकाज ठप रहा। दरअसल, इस आउटेज के चलते माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले कम्प्यूटर ऑटोमेटिकली रिस्टार्ट हो रहे हैं। 

भारत समेत दुनिया भर की 1400 फ्लाइट उड़ाने कैंसिल कर दी गई हैं। ऑनलाइन सर्विसे ठप होने से कई एयरपोर्ट पर फ्लाइट बोर्डिंग पास हाथ से लिखकर दिए गए। भारत में भी इसका सबसे ज्यादा असर एयरपोर्ट पर देखा गया। एयरलाइन्स की चेकइन जैसी ऑनलाइन सर्विसेज इससे प्रभावित हुई। मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु समेत पूऱे देश के एयरपोर्ट पर भारी भीड़ देखी गई।

भारत समेत दुनियाभर में हवाई सेवाओं पर असर

19 जुलाई शुक्रवार को अचानक दुनियाभर में हजारों विंडोज सिस्टम में ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) आ गया, जिसके चलते सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में आई गड़बड़ी के कारण दुनिया भर के कई एयरपोर्ट पर सेवाएं ठप हो चुकीं हैं। इसके कारण कई कंपनियों के विमान अब उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। टिकट बुकिंग से लेकर चेक इन तक में तमाम तरह की दिक्कतें आ रही हैं। भारत में भी तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका के फ्रंटियर एयरलाइन ने बयान जारी कर कहा है कि सर्वर में आई समस्या की चलते 131 फ्लाइट रद्द कर दी गई है। । यूनाइडेट और अमेरिकी एयरलाइंस की उड़ानें भी रोकी गईं।

दिल्ली, मुंबई, बर्लिन और सिडनी एयरपोर्ट पर काम फिलहाल प्रभावित है। स्थिति यह है कि इंडिगो, अकासा एयरलाइंस और स्पाइसजेट समेत कई एयरलाइंस को विमान उतारने पड़े और उड़ान संचालन में परेशानी हुई।

एयरलाइन कंपनियों ने दी जानकारी

भारत की सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन इंडिगो ने कहा कि नेटवर्क के सभी सिस्टम Azure के साथ चल रही समस्या से प्रभावित हैं। इंडिगो ने इसको लेकर ट्वीट किया कर बताया “हमारे सिस्टम वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हैं, जिसका असर अन्य कंपनियों पर भी पड़ रहा है। इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, आपके बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं।”

वहीं स्पाइसजेट ने भी ट्वीट कर जानकारी दी...हम वर्तमान में अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। परिणामस्वरूप, हमने हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाएं सक्रिय कर दी हैं। हम आगामी यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन पूरा करने के लिए सामान्य समय से पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन Indigo Airlines Microsoft service down Microsoft माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में गड़बड़ी