मध्य प्रदेश के 10 शहरों में 10 डिग्री से कम पारा, आज से नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव, बारिश होगी, कोहरा भी छाएगा

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश के 10 शहरों में 10 डिग्री से कम पारा, आज से नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव, बारिश होगी, कोहरा भी छाएगा

BHOPAL. वसंत आ गया है, लेकिन ठंड बरकरार है। मध्य प्रदेश के 10 शहरों में टेम्परेचर 10 डिग्री से कम है। ग्वालियर में 28 जनवरी को 4.3 डिग्री, गुना में 7 तो दतिया में 4 डिग्री टेम्परेचर दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला के मुताबिक, आज एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है। इसमें हल्की बारिश होगी और दो दिन तक घना कोहरा भी छाएगा। दिन का तापमान 3-4 डिग्री गिर सकता है। 28 जनवरी को ग्वालियर, छतरपुर और दतिया में कोल्ड डे रह सकता है। 





ग्वालियर में दिन और रात दोनों तापमान में ही गिरावट आई है। बारिश का असर भी है। 27 जनवरी को भी ग्वालियर में कोल्ड-डे रहा। यहां 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चलेंगी। बीते हफ्ते आधे प्रदेश में बारिश का दौर चल रहा है। खासकर भोपाल, विदिशा, नर्मदापुरम, रायसेन, भिंड, ग्वालियर, सीहोर, देवास, अशोकनगर, दतिया, हरदा, शिवपुरी, खंडवा, खरगोन, राजगढ़, बुरहानपुर, गुना, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, रीवा, पन्ना, कटनी, दमोह, सीधी, सतना, जबलपुर, निवाड़ी भीगे।





दिल्ली का मौसम फिर बदला





पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से ठंड ने वापसी की है। 27 जनवरी को दिनभर चली ठंडी हवा के कारण न्यूनतम तापमान में सामान्य से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और पश्चिमी यूपी में हल्की बारिश और बूंदाबांदी का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 29 और 30 जनवरी को हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है, जबकि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है।





दिल्ली में आज यानी 28 जनवरी को बादलों की आवाजाही बनी रहेगी, मौसम साफ रहेगा। मैक्सिमम टेम्परेचर 22 डिग्री और मिनिमम 5 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। 29 जनवरी राष्ट्रीय को बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान कम होकर महज 17 डिग्री पर आ सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री के आसपास रहेगा। इसके बाद 30 और 31 जनवरी को अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक ही रहने का अनुमान है।





वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से बदल रहा मौसम





मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बना हुआ है। एक ट्रफ लाइन पंजाब से होते हुए हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश होते हुए विदर्भ तक जा रही है। वहीं, ताजा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 28 जनवरी को पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता है। इसके असर से अगले 24 घंटों के दौरान 29 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है। देश के उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में 29 जनवरी से मिनिमम टेम्परेचर में धीरे-धीरे इजाफा हो सकता है।



weather news वेदर न्यूज Cold-Rain in MP MP India Weather Forecast Temperature in MP India मध्य प्रदेश में बारिश ठंड एमपी-भारत में मौसम का अनुमान एमपी भारत में टेम्परेचर