मध्य प्रदेश में अभी तेज सर्दी जारी रहेगी, 7 को आ रहा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस राहत दे सकता है, दिल्ली में 3 तो नौगांव में 2.8 डिग्री

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश में अभी तेज सर्दी जारी रहेगी, 7 को आ रहा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस राहत दे सकता है, दिल्ली में 3 तो नौगांव में 2.8 डिग्री

BHOPAL. मध्य प्रदेश में ठंड फिलहाल कम नहीं होने जा रही। अभी कुछ दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि अभी फिलहाल ठंड से राहत नहीं मिलेगी। एकाध-दो दिन और यही स्थिति बनी रहेगी। ग्वालियर-चंबल के छोड़ दें तो बाकी इलाके में कोहरे से राहत मिल सकती है। 7 जनवरी को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आ रहा है तो सर्दी से कुछ राहत संभव है। तापमान कम-ज्यादा हो सकता है, लेकिन ठंड बनी रहेगी। 15 फरवरी तक ठंड रहेगी। सबसे कम टेम्परेचर छतरपुर के नौगांव में 2.8 रहा तो खजुराहो में 4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके साथ ही राजधानी भोपाल में 7.4 डिग्री दर्ज किया गया। होशंगाबाद डिवीजन में मावठा गिर सकता है। बैतूल में हल्की फुहारें पड़ रही हैं। दिल्ली में पारा 3 डिग्री पर पहुंच गया है। 





मध्यप्रदेश का नौगांव सबसे ठंडा, 2.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज





छतरपुर जिले के नौगांव में ठंड ने रिकॉर्ड तोड़ा है। मध्य प्रदेश का सबसे ठंडा नौगांव नगर रहा। नौगांव में 2.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। खजुराहो में भी पारा गिरकर 4.0 डिग्री पहुंचा,उत्तर भारत की सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ाई है जो कई इलाके में जारी है। इलाके में शीतलहर का प्रकोप है। कोहरे के चलते चारों तरफ धुंध रही। सूरज न निकलने से ठंड का कहर जारी रहा।





publive-image





गीली ठंड के चलते ज्यादा ठंडक





मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, 4 जनवरी को प्रदेश के 4 शहरों में सीवियर कोल्ड डे, तो भोपाल समेत 12 शहरों में कोल्ड डे रहा। आज लगातार 5वें दिन भी ठंड का सितम जारी है। कई शहरों में कोहरा है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में बादल रह सकते हैं। हल्की बूंदाबांदी के भी आसार हैं। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में गीली और बर्फीली ठंड पड़ रही है। कोहरे में पानी की बूंदें भी हैं। तेज हवा के कारण ये पेड़, पौधों, वाहनों या घास पर गिर रही हैं। खेतों में गेहूं ओर चने की फसल लगी है। इनकी सिंचाई के कारण ठंडक और बढ़ रही है। इसी वजह से दिन में भी ज्यादा ठंडक बनी हुई है।





publive-image





दिल्ली में ठंड ने रिकॉर्ड तोड़ा





राजधानी दिल्ली में ठंड ने 5 जनवरी को रिकॉर्ड तोड़ दिए। दिल्ली में टेम्परेचर 3° सेल्सियस से नीचे पहुंच गया। यह सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। इसके साथ ही ठंड ने पिछले दो साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले 2021 में मिनिमम टेम्परेचर 1.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। दिल्ली में कड़ाके की ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कोहरे से दिल्ली में ट्रैफिक की रफ्तार धीमी हो गई है। कोहरे के चलते 12 ट्रेने देरी से चल रही हैं और 2 ट्रेनों को रीशेड्यूल किया गया है।





publive-image





भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, भारत के उत्तरी और मध्य हिस्से में कोहरा छाया हुआ है, जिससे बहुत ज्यादा ठंड है। हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के दूरस्थ स्थानों पर शीत लहर दर्ज की गई। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्थित पालम वेधशाला ने 4 जनवरी को सुबह साढ़े पांच बजे विजिबिलिटी 200 मीटर दर्ज की थी। सात जनवरी तक तापमान चार डिग्री तक रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक दिल्ली सहित एनसीआर क्षेत्र में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। विभाग ने सात जनवरी तक शीतलहर चलने व सर्द दिन रहने का यलो अलर्ट जारी किया है। 



MP News एमपी न्यूज Madhya Pradesh weather Madhya Pradesh weather update मध्यप्रदेश मौसम अपडेट cold in india Madhya Pradesh fog falling Madhya Pradesh mercury dropped Bhopal temperature Gwalior मध्यप्रदेश में गिर रहा कोहरा