गीला-गीला नौतपा, MP में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव, आज पहाड़ों से लेकर मैदानों तक गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update

गीला-गीला नौतपा, MP में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव, आज पहाड़ों से लेकर मैदानों तक गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट

BHOPAL. मध्यप्रदेश में 28 मई रविवार से फिर नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो प्रदेश को भिगोएगा। दरअसल 28 मई को एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो जाएगा। इस वजह से अगले एक हफ्ते तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। इसके चलते प्रदेश में नौतपा के तेवर ज्यादा गर्म नहीं हो पाएंगे। प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो गया। इसके चलते फिर से बारिश, आंधी और ओले गिरने का दौर शुरू हो गया है। 





पहाड़ों से लेकर मैदानों तक बारिश के आसार





मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार ( 29 मई) और मंगलवार ( 30 मई) को भोपाल, ग्वालियर, सागर और चंबल में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रीवा, नर्मदापुरम और शहडोल संभाग में भी मौसम बदला रहेगा। जबकि श्योपुरकलां, गुना, राजगढ़, विदिशा, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, सागर, शाजापुर, डिंडोरी, आगर-मालवा और सिवनी में ओले गिरने की संभावना है। 





पहाड़ों से लेकर मैदानों तक बारिश के आसार है। खास तौर पर हिमाचल में ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू-कश्मीर में 29 से 31 मई तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।





ये खबर भी पढ़िए...











गीला-गीला नौतपा





हर साल की तरह इस साल भी 25 मई से नौतपा लग चुका है। लेकिन इस साल का नौतपा पिछले सालों के नौतपे से कुछ अलग है। इस नौतपे में ना झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है और ना ही लू की लपटें चल रही हैं। आसमान पर बादलों के छाने के कारण मौसम में उमस और गर्मी रही। आंधी-बारिश ने नौतपा के तेवर ठंडे कर दिए है। रविवार (28 मई) को भी दिन के समय अचानक मौसम ने करवट ली। यहां तेज हवाओं के साथ आसमान में काले बादलों ने डेरा जमा लिया। इसके कुछ ही देर बाद बारिश होने लग गई।



MP weather मौसम न्यूज मप्र मौसम Bhopal temperature mausam news भोपाल टेम्प्रेचर Western Disturbance in MP Rain in Nautpa in MP मप्र में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस मप्र में नौतपा में बारिश