क्वाड शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी पहुंचे यूएस, बैठक से पहले बाइडेन के आवास पर की मुलाकात

क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में शामिल होने के लिए पीएम मोदी ग्रीनविले में बाइडेन के आवास पर पहुंचे, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति ने उनका स्वागत किया।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
PM Modi Quad Summit
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 10 साल के कार्यकाल में आज 9वीं बार अमेरिका दौरे पर हैं। क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में शामिल होने के लिए पीएम मोदी ग्रीनविले में बाइडेन के आवास पर पहुंचे, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति ने उनका स्वागत किया। बाइडेन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को भी डेलावेयर में अपने घर आमंत्रित किया। यह बैठक अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले हो रही है, इसलिए इस यात्रा को खास माना जा रहा है।

व्हाइट हाउस ने खालिस्तानी समर्थकों की मेजबानी 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका पहुंचने से कुछ घंटे पहले व्हाइट हाउस ने खालिस्तानी समर्थकों की मेजबानी की। अमेरिकी सरकार ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वे सिख कार्यकर्ताओं को दूसरे देशों के दमन से बचाएंगे।

चीन पर बनेगी रणनीति

बाइडेन से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी 3 देशों के नेताओं के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति के हाई स्कूल में हो रहे क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। क्वाड शिखर सम्मेलन इस साल भारत में होना था, लेकिन अमेरिका के अनुरोध पर बाइडन को इसकी मेजबानी का मौका दिया गया। क्वाड 2007 में गठित एक सुरक्षा सहयोग संगठन है, जिसका उद्देश्य हिंद और प्रशांत महासागर में शांति और सहयोग को बढ़ावा देना और चीन की विस्तारवादी नीतियों का मुकाबला करना है। इस संगठन में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। चारों देशों के नेता क्वाड में चीन का मुकाबला करने और हिंद-प्रशांत को सुरक्षित करने पर चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी ने एनआरआई का अभिवादन किया

अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलाडेल्फिया पहुंचे। विमान से उतरने के बाद उन्होंने हाथ हिलाकर एनआरआई का अभिवादन किया। प्रधानमंत्री डेलावेयर में क्वाड शिखर सम्मेलन और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भविष्य के शिखर सम्मेलन (एसओटीएफ) में भाग लेंगे।

ये खबर भी पढ़ें...प्रधानमंत्री मोदी का 3 दिवसीय अमेरिका दौरा, जानें क्या है खास

पीएम मोदी का स्वागत करने पहुंचे भारतीय प्रवासी

फिलाडेल्फिया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाहर पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए भारतीय प्रवासी पहुंचे। भारतीय प्रवासियों का कहना है कि हम प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। उनके दौरे से भारत-अमेरिका संबंध मजबूत होंगे। हम पीएम मोदी को सुनना चाहते हैं। एक अन्य एनआरआई ने कहा कि हम मोदी जी के सांस्कृतिक राजदूत के रूप में अमेरिका में रहते हैं। हम मोदी जी के मार्गदर्शन पर चलकर भारत को गौरवान्वित करना चाहते हैं।

होटल डू पोंट के बाहर लगे मोदी-मोदी के नारे

डेलावेयर में पीएम मोदी के आगमन को लेकर एनआरआई काफी उत्साहित हैं। होटल डू पोंट के बाहर भारतीयों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। एनआरआई का कहना है कि वे पीएम मोदी के आगमन को लेकर उत्साहित हैं। एनआरआई पीएम नरेंद्र मोदी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

संयुक्त राष्ट्र महासभा अमेरिका पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन जो बाइडन Joe Biden मोदी अमेरिका दौरा Quad summit PM Modi