प्रधानमंत्री मोदी का 3 दिवसीय अमेरिका दौरा, जानें क्या है खास

प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं। इस दौरान वह पूर्व राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही वह क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। जानें क्या है पीएम के दौरे में खास...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
प्रधानमंत्री मोदी का 3 दिवसीय अमेरिका दौरा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 दिन के अमेरिका दौरे पर रवाना हो गए हैं। इस दौरे में भारत-अमेरिका संबंधों को और गहराई देने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान पीएम मोदी पूर्व राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से मिलेंगे और कई महत्वपूर्ण समझौतों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही वे क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad Summit) और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) में शामिल होंगे।

ये खबर भी पढ़िए...वन नेशन-वन इलेक्शन को मोदी कैबिनेट की हरीझंडी, शीत सत्र में पेश होगा बिल

अमेरिकी दौरे के अहम मुद्दे

  • प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) का आगमन फिलाडेल्फिया (Philadelphia) में होगा, जिसके बाद वे पूर्व राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ विल्मिंगटन (Wilmington) में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इस दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) और इजरायल-हमास संघर्ष (Israel-Hamas Conflict) जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी।
  • भारत और अमेरिका के बीच अंतरिक्ष सहयोग (Space Collaboration) की घोषणा की जा सकती है, जिसमें ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला (Shubhanshu Shukla) अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) की यात्रा करेंगे।
  • इसके बाद क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad Summit) आयोजित किया जाएगा, जिसमें ऑस्ट्रेलिया (Australia), जापान (Japan) और अमेरिका के नेताओं के साथ चीन (China) की क्षेत्रीय चुनौतियों पर चर्चा होगी।
  • दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय (Indian Community) से मिलेंगे और अग्रणी कंपनियों के सीईओ (CEOs) के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence), क्वांटम कंप्यूटिंग (Quantum Computing) और सेमीकंडक्टर (Semiconductors) जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा करेंगे।
  • तीसरे दिन पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के 'Summit of the Future' में 'बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान' थीम पर भाषण देंगे।
  • दौरे के दौरान वे अन्य देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे, जो संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन (UN Summit) के किनारे आयोजित होगी।

ये खबर भी पढ़िए...मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कैबिनेट की बैठक में चंद्रयान-4 मिशन को मंजूरी

भारत-अमेरिका संबंधों को गहरा करने पर जोर

पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा कि क्वाड (Quad) ने इंडो-पैसिफिक (Indo-Pacific) क्षेत्र में शांति और प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि उनका द्विपक्षीय वार्ता में राष्ट्रपति बाइडेन के साथ भारत-अमेरिका संबंधों को और गहरा करने पर जोर रहेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे भारतीय समुदाय (Indian Community) और अमेरिकी व्यापार नेताओं (American Business Leaders) के साथ भी संवाद करने के लिए उत्सुक हैं, जो इस साझेदारी के प्रमुख हिस्सेदार हैं।

ये खबर भी पढ़िए...ओडिशा दौरे पर गए पीएम मोदी को अपने जन्मदिन पर आई मां की याद, बताया खास दिन पर क्या खिलाती थीं मां

पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कहा है कि वे प्रधानमंत्री मोदी से मिल सकते हैं, हालांकि इसे लेकर अभी तक आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की गई है।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

संयुक्त राष्ट्र महासभा पीएम मोदी पीएम मोदी का अमेरिका दौरा क्वाड शिखर सम्मेलन PM Modi PM Modi US Visit मोदी अमेरिका दौरा Quad summit मोदी का अमेरिका दौरा United Nations General Assembly