NEET Paper Leak : कई एग्जाम सेंटर्स पर नहीं ओपन हुआ बुकलेट बॉक्स का डिजिटल लॉक

नीट परीक्षा शुरू होने के पहले दिए गए समय पर बुकलेट बॉक्स के डिजिटल लॉक खुद खुलने थे, लेकिन एनटीए का डिजिटल लॉक फेल हो गया था। जिसके कारण मैनुअल तरीके से बुकलेट बॉक्स खोले गए थे।  

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
dffsdsfd
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEET पेपर लीक को लेकर एक और अहम खुलासा हुआ है। दरअसल बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई  ( EOU ) की जांच में एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है।  इसमें बताया गया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) ने परीक्षा केंद्र पर जो बुकलेट बॉक्स भेजे थे, उनमें डिजिटल लॉक लगा हुआ था। 

इसी के साथ परीक्षा शुरू होने के पहले तय समय पर बुकलेट बॉक्स के डिजिटल लॉक खुद खुलने थे। लेकिन एनटीए का डिजिटल लॉक फेल हो गया था। काफी समय बाद भी जब बॉक्स नहीं खुला तो मैनुअल तरीके से बुकलेट बॉक्स खोले गए।  

जानें पूरा मामला 

जानकारी के मुताबिक 5 मई को कई एग्जाम सेंटर्स पर नीट परीक्षार्थियों को देरी से पेपर बांटे गए थे। जिसके बाद एनटीए ने बताया था कि देरी से पेपर देने की वजह से कंपनसेशन के तौर पर 1 हजार 563 परीक्षार्थियों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे।

इस ग्रेस मार्क्स की वजह से ही नीट के इतिहास में पहली बार टॉपर्स छात्रों की संख्या 67 पहुंच गई थी।   इसके बाद अब EOU की जांच में बुकलेट बॉक्स देरी से खुलने की बात सामने आई है। 

हालांकि इससे पहले हरियाणा के बहादुरगढ़ के तीन एग्जाम सेंटर पर देरी की वजह से आनन-फानन में दो पेपर बांटे जाने की बात सामने आई थी। इसके बाद स्कूल मैनेजमेंट का कहना था कि दो पेपर बंटने के बाद एक वापस ले लिया गया था। 

इसी के साथ परीक्षार्थियों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया गया था, ग्रेस मार्क्स एनटीए ने दिए हैं।  हालांकि खास बात यह है कि इन केंद्रों में से सिर्फ हरदयाल स्कूल में पेपर देने वालों को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं।  

क्यों बांटे गए दो पेपर 

जानकारी के अनुसार बहादुरगढ़ के झज्जर रोड स्थित विजया स्कूल ( परीक्षा केंद्र ) में 1.15 पर एक बॉक्स खुला और तीन बॉक्स नहीं खुले। इसकी जानकारी सुपरिटेंडेंट ने एनटीए को  दी तो उन्होंने बॉक्स को मैनुअली खोलने का निर्देश दिया।  

इस असमंजस में पेपर के दोनों सेट बाट दिए गए थे।  आपको बता दें कि प्रक्रिया के मुताबिक मैनुअल अनबॉक्सिंग के लिए 2 लॉक थे।  पहले का एक्सेस NTA के सेंटर ऑब्जर्वर के पास था और दूसरे का एक्सेस सेंसर सुपरिटेंडेंट के पास था।  

CBI को सौंपी नीट की जांच 

22 जून को बिहार की इकोनॉमिक ऑफेंस यूनिट ( EOU ) की टीम ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को अपनी 21 जून तक की जांच रिपोर्ट सौंप दी है।  जिसके बाद मंत्रालय ने एनटीए के डायरेक्टर जनरल  सुबोध कुमार सिंह को हटाकर उनकी जगह अब रिटायर्ड IAS प्रदीप सिंह खरोला को NTA का महानिदेशक बनाया गया है।  

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA NEET पेपर लीक EOU एनटीए का डिजिटल लॉक इकोनॉमिक ऑफेंस यूनिट