NEET Paper Leak case : गोधरा सेंटर पर बड़ा खेला, 5 राज्यों के कैंडिडेट्स को कहा गया गुजराती भाषा चुनो , जानें CBI ने कोर्ट में क्या कहा?

नीट यूजी पेपर लीक केस में सीबीआई ने गुजरात कोर्ट को बताया है कि गोधरा सेंटर पर 5 राज्यों के परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी, आरोपियों ने इन्हे एग्जाम के लिए गुजराती भाषा चुनने के लिए कहा था।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
NEET UG paper leak case CBI Gujarat court Hearing
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEET Paper Leak case

नीट यूजी पेपर लीक विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। इस बीच सीबीआई ने गुजरात के गोधरा में नीट यूजी एग्जाम में हुई गड़बड़ियों को लेकर बड़े खुलासे किए हैं। जांच एजेंसी ने गुजरात कोर्ट को बताया कि गोधरा के दो एग्जाम सेंटर्स पर ओडिशा, बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। साथ ही आरोपियों ने इन कैंडिडेट्स से एग्जाम के लिए गुजराती भाषा माध्यम चुनने को कहा था। ताकी गुजरात के प्रॉक्‍सी कैंडिडेट्स उनकी जगह आंसर शीट भर सकें।

एक ही डायरेक्टर के पास था सेंटर्स का कंट्रोल

मेडिकल कॉलेजों के लिए आयोजित नीट-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं और पेपर लीक मामले में सीबीआई ने कोर्ट को आगे बताया कि इन कैंडिडेट्स को ये भी कहा गया था कि वे अपना स्थाई पता पंचमहल या वडोदरा बताएं। इन दोनों एग्जाम सेंटर्स का कंट्रोल एक ही डायरेक्टर के पास था। आरोपियों ने अलग-अलग राज्यों के इन सभी कैंडिडेट्स को अलग-अलग लिंक के जरिए कॉन्टेक्ट किया था।

10-10 लाख रुपए में हुई सीट की डील

सीबीआई ने कोर्ट में बताया है कि गोधरा में ऐसा इसलिए किया गया ताकि गुजराती स्टूडेंट्स अपनी उत्तर पुस्तिकाएं आराम से भर सकें, आगे बताया कि आरोपियों ने एक मेडिकल सीट की डील 10-10 लाख रुपए में की थी। जांच एजेंसी ने कोर्ट को बताया कि आरोपी इन अभ्यर्थियों तक कैसे पहुंचे इसकी जांच का दायरा बहुत बड़ा है। 

गुजरात से 6 आरोपियों की गिरफ्तारी

सीबीआई ने छह आरोपियों में से पांच को गिरफ्तार किया है, जिनमें गोधरा स्थित जय जलाराम स्कूल का मालिक दीक्षित पटेल भी शामिल है। जय जलाराम स्कूल NEET UG परीक्षा का केंद्र था। स्कूल संचालक दीक्षित पटेल को 30 जून को गिरफ्तार किया गया था। आरोप है कि पटेल ने नीट-यूजी परीक्षा पास करने के लिए प्रत्येक छात्र से 10 लाख रुपए मांगे थे। अब तक छह प्राथमिकी दर्ज करके सीबीआई एक बड़ी साजिश के तहत अंतरराज्यीय संबंधों का पता लगाने का प्रयास कर रही है।

ये खबर भी पढ़ें.. RSS meeting : रांची में आज से आरएसएस की तीन दिवसीय बैठक, 3 राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर संघ ले सकता ये फैसला

मामले में अब तक कितने गिरफ्तार

बता दे कि नीट यूजी पेपर लीक मामले की जांच केंद्र सरकार ने सीबीआई को सौंप दी। पेपर लीक केस की जांच अब तक 6 राज्यों तक पहुंच चुकी है। पूरे मामले में अब तक 42 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। मामले में सीबीआई ने बिहार से 2 और झारखंड से 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने गुजरात से छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

नीट मामले में सुनवाई 18 जुलाई को

नीट पेपर लीक केस में आज (शुक्रवार) सुनवाई होनी थी, हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई को 18 जुलाई के लिए स्थगित कर दिया है। गड़बड़ी को लेकर लगाई गईं 38 याचिकाओं पर सुनवाई अब 18 जुलाई होगी है। कोर्ट ने केंद्र सरकार और NTA के हलफनामे पर याचिकाकर्ताओं को जवाब देने के लिए समय दिया है। सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई की बेंच के सामने NEET मामले की पहली सुनवाई 8 जुलाई को हुई थी।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

NEET Paper Leak neet paper leak 2024 news नीट मामले में सीबीआई की जांच नीट मामले में गुजरात कोर्ट में सुनवाई नीट यूजी पेपर लीक केस नई दिल्ली न्यूज