कल यानी 1 December से नए changes होने जा रहे हैं LPG Cylinder की price बदल सकती है e rupee launching
होम / देश / एटीएम से कैश निकालने का तरीका बदलेगा, एल...

एटीएम से कैश निकालने का तरीका बदलेगा, एलपीजी सिलेंडर के नए दाम आ सकते हैं, RBI लॉन्च करेगा ई-रुपी, 5 पॉइंट्स

Atul Tiwari
30,नवम्बर 2022, (अपडेटेड 30,नवम्बर 2022 11:34 AM IST)

BHOPAL. कल यानी 1 दिसंबर से नए बदलाव होने जा रहे हैं। घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत बदल सकती है। रिजर्व बैंक ई रुपी की लॉन्चिंग कर रहा है। जानें इसका जिंदगी पर क्या असर पड़ेगा।

1. घरेलू सिलेंडर की कीमत बदल सकती है

पिछले महीने की शुरुआत में कमर्शियल सिलेंडरों के दाम घटे थे, पर घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। उम्मीद है कि रसोई गैस सिलेंडर एक दिसंबर से सस्ता हो सकता है। अक्टूबर महीने के आंकड़ों में खुदरा महंगाई दर में नरमी के संकेत मिले हैं। लिहाजा उम्मीद जताई जा रही है कि पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में भी बदलाव का ऐलान कर सकती हैं।

2. एटीएम से कैश निकालने का तरीका बदलेगा


दिसंबर महीने से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल सकता है। अभी में हम जिस तरीके से एटीएम से कैश निकालते हैं, उसमें कई बार फर्जीवाड़ा होने की आशंका रहती है। जानकारी के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक दिसंबर में एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में बदलाव कर सकता है। इसमें एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा। इस ओटीपी की एटीएम स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में भरने के बाद ही कैश निकल पाएगा।

3. ई-रुपी की लॉन्चिंग

आरबीआई ने 1 दिसबंर से रिटेल डिजिटल रुपए (Digital Rupee) की लॉन्चिंग का ऐलान कर दिया है। 1 नवंबर को आरबीआई ने होलसेल ट्रांजैक्शन के लिए डिजिटल रुपया लॉन्च किया था और अब सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) रिटेल इस्तेमाल के लिए पेश करने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरबीआई ने कहा है कि रिटेल डिजिटल रुपए के पायलट प्रोजेक्ट के दौरान इसके डिस्ट्रीब्यूशन और इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया की टेस्टिंग होगी। शुरुआत में इसका रोलआउट चुनिंदा लोकेशंस पर किया जाएगा।

CBDC (डिजिटल रुपया) पेमेंट का मीडियम होगा, जो सभी नागरिक, बिजनेस, सरकार और अन्य के लिए एक लीगल टेंडर होगा। इसकी वैल्यू सेफ स्टोर वाले लीगल टेंडर नोट (मौजूदा करेंसी) के बराबर ही होगी। डिजिटल करेंसी (E-Rupee) आने के बाद अपने पास कैश रखने की जरूरत नहीं होगी या जरूरत कम हो जाएगी। ई-रुपी एक डिजिटल टोकन की तरह से काम करेगा। दूसरे शब्दों में कहें तो CBDC आरबीआई की ओर से जारी किए जाने वाले करेंसी नोट का डिजिटल स्वरूप ही है। इसका इस्तेमाल करेंसी की तरह ही लेन-देन के लिए हो सकता है। आरबीआई के मुताबिक, ई-रुपी का डिस्ट्रीब्यूशन बैंकों के जरिए हो सकता है। साथ ही डिजिटिल वॉलेट के माध्यम से व्यक्ति-से-व्यक्ति या व्यक्ति-से-मर्चेंट के बीच लेनदेन किया जा सकता है। मोबाइल वॉलेट से डिजिटल रुपी से लेन-देन कर सकेंगे। क्यूआर कोड स्कैन (QR Code Scan) करके भी इससे पेमेंट कर सकते हैं। 

4. बैंकों में 13 दिन वर्किंग नहीं

दिसंबर में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। इस महीने में क्रिसमस, साल का आखिरी दिन (31 दिसंबर) और गुरु गोविंद सिंह जयंती भी है। इन दिनों में भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। लोकल फेस्टिवल के आधार पर भी कई राज्यों में छुट्टियां हैं। छुट्टी के दिनों में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए ग्राहक अपना काम निपटा सकेंगे।

5. फाइन के साथ जमा कर सकते हैं इनकम टैक्स

अगर आपने 2021-22 का इनकम रिटर्न अब तक दाखिल नहीं किया है तो जुर्माने के साथ इसे 31 दिसंबर तक भर सकते हैं। अगर आपकी कुल आय 5 लाख रुपए से कम है तो आपको एक हजार फाइन देना होगा। कुल इनकम 5 लाख रुपए से ज्यादा होने पर जुर्माने की रकम बढ़कर 5,000 रुपए हो जाएगी।

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media