Monsoon Session 2024 :  आज आर्थिक सर्वेक्षण , कल पेश होगा बजट , हंगामेदार होगा बजट सत्र!, सरकार और विपक्ष ने कसी कमर

सोमवार से बजट सत्र की शुरूआत होगी। सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं। बजट सत्र के लिए सरकार और विपक्षी दलों ने बनाई अपनी-अपनी रणनीति तैयार कर ली है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
New Delhi Monsoon session Parliament Union Budget
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. आर्थिक सर्वेक्षण के साथ ही संसद का बजट सत्र आज सोमवार से शुरू होने जा रहा है, जिसके 12 अगस्त तक चलने की संभावना है, सत्र में 22 दिनों की अवधि के दौरान 19 बैठकें होंगी। दरअसल, संसद में कल बजट पेश किया जाना है, इससे पहले आज (22 जुलाई) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी।

सदन में सुनाई देगी इन मुद्दों की गूंज

इस दौरान विपक्ष नीट पेपर लीक, रेलवे सुरक्षा और कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी सरकार के फैसले सहित कई मुद्दे उठा सकता है। आज से शुरू हो रहा संसद का सत्र 12 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान सरकार की ओर से 6 विधेयक पेश किए जाने की उम्मीद है। 

इसमें 90 साल पुराने विमान अधिनियम को बदलने वाला विधेयक और जम्मू-कश्मीर के बजट के लिए संसद की मंजूरी भी शामिल है। शविधेयक पेश होने के दौरान विपक्ष की तरफ से हंगामा भी देखा जा सकता है। 

आर्थिक सर्वे पेश करेंगी निर्मला सीतारमण

संसद में कल मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया जाना है, इससे पहले सत्र के पहले दिन भारत के आर्थिक सर्वेक्षण को संसद के पटल पर रखा जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद के दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश करेंगी। वित्त मंत्री दोपहर 12 बजे लोकसभा तो दोपहर 2 बजे राज्यसभा में रिपोर्ट पेश करने वाली हैं। आवश्यक विधायी और अन्य जरूरी कामकाज भी सत्र के दौरान किए जाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें... बजट 2024 : NPS और आयुष्मान भारत पर हो सकती हैं जरूरी घोषणाएं, टैक्स पर मिलेगी छूट ?

छह विधेयकों को पास कराने का लक्ष्य

18वीं लोकसभा के दूसरे सत्र और राज्य सभा के 265वें सत्र के दौरान सरकार संसद में वित्त (नंबर 2) विधेयक- 2024, आपदा प्रबंधन (संशोधन) विधेयक-2024, बॉयलर बिल-2024, भारतीय वायुयान विधायक - 2024, कॉफ़ी (संवर्धन और विकास) विधेयक- 2024 और रबर (संवर्धन और विकास) विधेयक - 2024 सहित छह विधेयकों को पेश कर पारित करवाने का प्रयास करेगी। इसके साथ ही तीन वित्तीय विषय- केंद्रीय बजट, 2024-25 पर सामान्य चर्चा, वर्ष 2024-25 के लिए अनुदान की मांगों पर चर्चा एवं मतदान और संबंधित विनियोग विधेयक पारित करवाने के साथ ही वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की अनुदान मांगों पर चर्चा और मतदान और संबंधित विनियोग विधेयक का परिचय, विचार और पारित करवाना भी सरकार के एजेंडे में है।

मानसून सत्र से पहले बोले पीएम मोदी

संसद के मानसून सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज सावन का पहला सोमवार है। इस पावन दिन पर एक महत्वपूर्ण सत्र शुरू हो रहा है। मैं सावन के पहले सोमवार पर देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं। आज संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। आज पूरे देश की नजर इस पर है। देश बहुत बारीकी से देख रहा है कि संसद का ये सत्र सकारात्मक हो, सृजनात्मक हो और देशवासियों के सपनों को सिद्ध करने के लिए एक मजबूत नींव रखने वाला हो।

ये हमारे लिए अत्यंत गर्व का विषय

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत के लोकतंत्र की जो गौरव यात्रा है, उसमें ये एक महत्वपूर्ण पड़ाव के रूप में मैं देख रहा हूं। व्यक्तिगत रूप से मुझे और हमारे सभी साथियों के लिए भी ये अत्यंत गर्व का विषय है कि करीब 60 साल के बाद कोई सरकार तीसरी बार वापस आए और तीसरी पारी का पहला बजट रखें। 

पीएम मोदी ने कहा कि कल हम जो बजट पेश करेंगे, वह अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट है। हमें पांच साल का जो अवसर मिला है, ये बजट हमारे उन पांच साल की दिशा तय करेगा। ये बजट 2047 के विकसित भारत के सपने मजबूत देने वाला होगा। हर देशवासी के लिए बड़े गर्व की बात है कि भारत बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाला देश है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

आर्थिक सर्वेक्षण 2023 केंद्रीय बजट 2024 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद का मानसून सत्र दिल्ली न्यूज