नीति आयोग की बैठक से गुस्से में निकलीं सीएम ममता बनर्जी, कहां- मेरे साथ भेदभाव क्यों?

नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक बीच में छोड़कर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी बाहर निकल गईं। उन्होंने भेदभाव करने का आरोप लगाया।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
New Delhi NITI Aayog meeting CM Mamata Banerjee walkout
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में दिल्ली में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक जारी है। इसमें बीजेपी और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठक बीच में ही छोड़कर बाहर निकल गईं। 

सीएम ममता ने बताईं वॉकआउट करने की वजह

सीएम ममता बनर्जी बड़ा आरोप लगाते हुए बीच में ही बैठक छोड़कर बाहर निकल गईं। ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है कि उन्हें बोलने का मौका नहीं दिया गया और पांच मिनट में उन्हें स्टॉप कर दिया गया।  चंद्रबाबू नायडू को बोलने के लिए 20 मिनट दिए गए, बीजेपी के मुख्यमंत्रियों को बोलने के लिए 10 से 20 मिनट का समय दिया गया, जबकि मुझे केवल 5 मिनट मिले। यह गलत है।

सरकार पर लगाया भेदभाव का आरोप 

ममता बनर्जी ने कहा ने कि मैंने बैठक का बहिष्कार किया है, विपक्ष की ओर से सिर्फ मैं यहां प्रतिनिधित्व कर रही हूं, और इस बैठक में इसलिए भाग ले रही हूं क्योंकि सहकारी संघवाद को मजबूत करने में मेरी अधिक रुचि है, नीति आयोग के पास कोई वित्तीय शक्तियां नहीं हैं, यह कैसे काम करेगा? इसे वित्तीय ताकत दें या योजना आयोग को वापस लाएं, मैंने अपना विरोध दर्ज कराया और मैं बाहर आ गई।

 

क्या राज्य के मुद्दों को रखना गलत?

ममता बनर्जी ने बताया कि 'मैंने कहा योजना आयोग को वापस ले आइए, मैंने कहा बंगाल को फंड दीजिए और आप भेदभाव मत कीजिए, मैंने बोला जब केंद्र सरकार चलाते हैं तो सारे राज्यों का सोचना चाहिए, जब मैं पश्चिम बंगाल के मुद्दे पर बोल रही थी तभी उन्होंने मेरा माइक बंद कर दिया, मुझे अपनी पूरी बात नहीं रखने दी गई। क्या राज्य के मुद्दों को रखना गलत है। यहां मेरा और पश्चिम बंगाल के लोगों का अपमान किया गया। 

ममता बनर्जी का आरोप गलत

इधर, सरकार ने सीएम ममता के आरोपों को झूठा बताया है। सरकार का कहना है कि माइक बंद करने का ममता बनर्जी का दावा गलत है। सरकारी सूत्रों ने कहा कि नीति आयोग की मीटिंग के दौरान पश्चिम बंगाल की सीएम का माइक बंद होने का दावा सही नहीं है, घड़ी में सिर्फ यही दिखा कि उनका बोलने का समय खत्म हो गया है।

बता दें कि इंडिया ब्लॉक के कई मुख्यमंत्रियों ने इस बैठक का बहिष्कार किया है, इस बीच, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, केरल के मुख्यमंत्री और सीपीआई (एम) नेता पिनाराई विजयन, पंजाब के सीएम भगवंत मान और सभी तीन कांग्रेस मुख्यमंत्रियों- कर्नाटक के सिद्धारमैया, हिमाचल प्रदेश के सुखविंदर सिंह सुक्खू और तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी सहित कई विपक्षी मुख्यमंत्रियों (सीएम) ने नीति आयोग की अहम बैठक का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। 

ये खबर भी पढ़ें... नए सिरे से तैयार होगा भोपाल के मास्टर प्लान का ड्राफ्ट, 74 सदस्यों की नई कमेटी का गठन

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

नीति आयोग की बैठक छोड़कर निकलीं सीएम ममता नीति आयोग की बैठक सीएम ममता बनर्जी सीएम ममता ने लगाए आरोप