Union Budget 2024 : वित्त मंत्री सीतारमण के बजट में रेलवे के लिए कोई घोषणा नहीं

मंगलवार को पेश किए गए आम बजट के साथ लोगों की नजर रेलवे के बजट पर भी रहीं। लेकिन लोगों की उम्मीद पर पानी फिर गया। वित्त मंत्री सीतारमण के बजट में रेलवे के लिए कोई घोषणा नहीं की।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
NEW DELHI Union Budget 2024 No announcement for Railways
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया। आम बजट के साथ मर्ज रेल बजट से लोगों को उम्‍म्‍मीद थी कि वंदेभारत और अमृतभारत ट्रेनों पर ज्‍यादा फोकस किया जाएगा। लेकिन रेलवे को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है।

माना जा रहा था कि मोदी सरकार अपने अपने तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में भारतीय रेल को भी कुछ सौगात दे सकती हैं, हालांकि ये उम्मीदें गलत साबित हुईं। हैरानी की बात यह है कि वित्त मंत्री ने रेलवे को लेकर कोई ऐलान नहीं किया। 

इस बजट में ऐसा कुछ नहीं हुआ...

इससे पहले उम्मीद की जा रही है थी निर्मला सीतारमण वंदे भारत स्लीपर ट्रेन और रेलवे किराया को लेकर घोषणा कर सकती हैं, बुजुर्गों को किराए में छूट मिलेगी ऐसा भी माना जा रहा था लेकिन इस बजट में ऐसा कुछ नहीं हुआ। इस बजट में रेल टिकटों की कीमत, किराया घटने-बढ़ने से लेकर, नई ट्रेन किसी भी तरह की कोई घोषणा नहीं की गई। जिससे आम आदमी की उम्मीदों पर पानी फिर गया।

ये खबर भी पढ़ें... Ladli Behna Yojana : लाड़ली बहनों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1250 नहीं अब मिलेंगे 1500 रुपए

ट्रेनों को लेकर कोई घोषणा नहीं

बजट में पूरी संभावना थी कि वंदेभारत एक्‍सप्रेस समेत कई अन्‍य सेमी हाईस्‍पीड ट्रेनों की घोषणा की जाएगी, दिल्‍ली से पटना के लिए वंदेभारत एक्‍सप्रेस और अमृतभारत ट्रेनें चलाई जा सकती है, क्‍योंकि इस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में हमेशा वेटिंग रहती है और त्‍यौहारी सीजन में वेटिंग मिलना तक बंद हो जाता है। लेकिन कोई घोषणा नहीं हुई।

चौंकाने वाली बात यह है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में भारतीय रेलवे के लिए किसी भी नई योजना या पहल की घोषणा नहीं की। अंतरिम बजट में रेलवे क्षेत्र को जो आवंटन किया गया था वह बिना किसी बदलाव के वही रहेगा। बता दें कि पिछले सात साल से रेल बजट में ही आम बजट को मर्ज कर दिया गया है। इसलिए आम बजट में ही रेल बजट शामिल है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

रेल बजट 2024 बजट में रेलवे को कुछ नहीं Budget 2024 union budget 2024 India Budget 2024