डिजी लॉक को टक्कर देने आ गया गूगल वॉलेट, जानें इसके फायदे

Google Wallet App की यह सेवा सरकार के डिजी लॉक को टक्कर देने वाली बताई जा रही है। User अब अपने मोबाइल में ही क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, फ्लाइट बोर्डिंग पास और मूवी टिकट से लेकर सभी तरह के  डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल फॉर्मेट के तौर पर स्टोर कर सकेंगे... 

Advertisment
author-image
CHAKRESH
New Update
google wallet
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Google Wallet App : ऑन लाइन पेमेंट से लेकर हर जरूरी दस्तावेज को डिजीटली सुरक्षित रखने के लिए Google ने एक और सेवा भारत में शुरू कर दी है। Google Wallet App की यह सेवा सरकार के डिजी लॉक को टक्कर देने वाली बताई जा रही है। User अब अपने मोबाइल में ही क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, फ्लाइट बोर्डिंग पास और मूवी टिकट से लेकर सभी तरह के  डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल फॉर्मेट के तौर पर स्टोर कर सकेंगे।  यूज़र्स के लिए प्ले स्टोर पर ऐप दिखने लगा है। 

USA में पहले से ही चल रहा है 

आपको बता दें कि Google Wallet App को संयुक्त राज्य अमेरिका यानी यूएसए में शुरू हुए दो साल से भी ज्यादा समय हो चुका है। अब इसे जल्द ही भारतीय यूज़र्स भी इस्तेमाल कर पाएंगे। अभी तक गूगल वॉलेट ऐप भारतीय यूजर्स के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं था, लेकिन अब बहुत सारे यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए जानकारी दी है कि वो प्ले स्टोर से सीधा Google Wallet App को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, यह ऐप इस वक्त गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड हैं, लेकिन इसे डाउनलोड नहीं किया जा सकता। 

गूगल की घोषणा आना बाकी

गूगल ने अभी तक भारतीय यूजर्स के लिए गूगल वॉलेट ऐप सर्विस की शुरुआत को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया है। बता दें कि गूगल वॉलेट ऐप एक तरह से गूगल द्वारा दिया जाने वाला डिजिटल पर्स है। इस पर्स में आप में अपने लगभग हर तरह के डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को सेव करके रख सकते हैं। कहीं भी जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल आजकल के दौर में लोगों को अलग-अलग डॉक्यूमेंट्स को साथ में कैरी करना काफी मुश्किल होता है। साथ ही डॉक्यूमेंट्स खोने का डर भी बना रहता है। हालांकि, भारत में इसके लिए डिजीलॉक जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं, लेकिन अब उसे टक्कर देने के लिए गूगल ने ऐप को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। 

 

यह खबर भी पढ़ें - AI से बना है अरविंद केजरीवाल का यह गाना

 

गूगल वॉलेट ऐप Google Wallet App