New Rules June 2024 : अगले महीने से बदल जाएंगे कई वित्तीय नियम, जल्दी निपटा लें ये काम, नहीं तो होगी परेशानी

आज से 6 दिन बाद नया महीना यानी जून शुरू हो जाएगा। साल का नया महीना अपने साथ कई बदलाव भी लेकर आएगा। जून 2024 में वित्‍तीय कार्यों से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव होने वाला है। इन बदलावों का सीधा संबंध आपकी जेब से है...  

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
New Rules 1st June 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मई का महीना खत्म होने वाला है और कुछ दिन में जून का महीना शुरू हो जाएगा। हर महीने की पहली तारीख को कई वित्तीय नियमों में बदलाव होता है। जून के महीने में कई वित्तीय नियम बदल जाएंगे। अगले महीने होने वाले इन बदलावों की जानकारी होना आपके लिए बहुत आवश्‍यक है। अगले महीने से एलपीजी सिलेंडर प्राइस से लेकर बैंकों हॉलीडे,आधार कार्ड अपडेट जैसे कई बदलाव होने जा रहे हैं। हम आपको उन नियमों के बारे में बता रह हैं, जो अगले महीने की एक तारीख से ही लागू हो जाएंगे। ( New Rules June  2024 )

आइए जानते हैं एक जून 2024 से कौन-कौन से अहम बदलाव होने हैं....

जून महीने में आपकी जेब पर असर डालने वाले कई नियम बदल जाएंगे।

आधार कार्ड अपडेट 

आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। यूआईडीएआई (UIDAI) ने फ्री में आधार अपडेट करने की तारीख अब बढ़ाकर 14 जून कर दी है। हालांकि, ऑफलाइन अपडेट यानी आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपए प्रति अपडेट चार्ज देना होगा। 

एलपीजी सिलेंडर 

मई के महीने में तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की। 1 जून 2024 को घरेलू सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम अपडेट होंगे।

जून बैंक हॉलीडे

जून महीने में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें रविवार, दूसरा-चौथा शनिवार की छुट्टी भी शामिल है। जून में राजा संक्रांति और ईद-उल-अधा जैसी अन्य हॉलीडे की वजह से बैंक बंद रहेगा। 

ट्रैफिक के नियमों में बदलाव

1 जून से ट्रैफिक के नियम में बड़ा बदलाव होने वाले हैं। जून से ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम ( New Driving License Rules 2024 ) लागू होगा। नए नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति तेज स्पीड में गाड़ी चलाता है तो उसे 1000 रुपए से 2000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 500 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा।  बिना हेलमेट या सीटबेल्ट के गाड़ी चलाते है तो उसे 100 रुपए का जुर्माना देना होगा।

ये खबर भी पढ़िए...गुना में बुजुर्ग को बंधक बनाकर किया अपहरण, पुलिस पीछे पड़ी तो जंगल में छोड़कर भागे

गाड़ी चलाने पर माइनर को भरना पर जुर्माना

अगर कोई माइनर यानी 18 साल से कम आयु वाला नाबालिग गाड़ी चलाता है तो उस पर मोटा जुर्माना लगेगा। माइनर गाड़ीचलाते हुए पाते हैं तो उसे 25,000 रुपए तक का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा माइनर को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस भी नहीं मिलेगा।

अमेजन रिवॉर्ड प्वाइंट

जून में क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम भी बदलेगा। ऐसे में यदि आपके पास अमेजन पे आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड ( Amazon Pay ICICI Credit Card ) है तो जून में इससे जुड़ा नियम बदल रहा है। 18 जून 2024 से इस कार्ड के रूल्स बदल जाएंगे। अभी तक इस कार्ड से रेंट पेमेंट करने पर जो 1 फीसदी का रिवॉर्ड प्वाइंट मिल रहा है उसे 18 जून से बंद कर दिया जाएगा।

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

New Driving License Rules 2024 aadhaar card