New Rules June 2024 : गैस सिलेंडर से लेकर बैंक से जुड़े नियम, आज से बदल गए कई रूल्स

आज से 1 जून शुरू हो गया। जून 2024 में वित्‍तीय कार्यों से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव हो गए है। इन बदलावों का सीधा संबंध आपकी जेब से है...  आइए जानते हैं किन नियमों में बदलाव किए गए है

author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
SANDEEP 2024 Copy of STYLESHEET THESOOTR - 2024-06-01T114126.485.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

शनिवार यानी 1 जून से केंद्र सरकार की ओर से कई नए नियम लागू किए गए हैं। नए नियमों के साथ ड्राइविंग लाइसेंस( DL) प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाएगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ( MoRTH ) ने हाल ही में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया में बदलावों की घोषणा की थी, ताकि प्रोसेस को आसान बनाया जा सके और बेहतर प्रशिक्षित ड्राइवरों को बढ़ावा देते हुए लालफीताशाही को कम किया जा सके। आपको बताते चलें कि इसके अलावा गैस सिलेंडर से लेकर बैंक से जुड़े तमाम नियमों में बदलाव किया गया है।

आइए जानते हैं एक जून 2024 से कौन-कौन से अहम बदलाव होने हैं....

जून महीने में आपकी जेब पर असर डालने वाले कई नियम बदल जाएंगे।

आधार कार्ड अपडेट 

आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। यूआईडीएआई (UIDAI) ने फ्री में आधार अपडेट करने की तारीख अब बढ़ाकर 14 जून कर दी है। हालांकि, ऑफलाइन अपडेट यानी आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपए प्रति अपडेट चार्ज देना होगा। 

एलपीजी सिलेंडर 

मई के महीने में तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की। 1 जून 2024 को घरेलू सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम अपडेट होंगे।

जून बैंक हॉलीडे

जून महीने में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें रविवार, दूसरा-चौथा शनिवार की छुट्टी भी शामिल है। जून में राजा संक्रांति और ईद-उल-अधा जैसी अन्य हॉलीडे की वजह से बैंक बंद रहेगा। 

ट्रैफिक के नियमों में बदलाव

1 जून से ट्रैफिक के नियम में बड़ा बदलाव होने वाले हैं। जून से ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम ( New Driving License Rules 2024 ) लागू होगा। नए नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति तेज स्पीड में गाड़ी चलाता है तो उसे 1000 रुपए से 2000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 500 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा।  बिना हेलमेट या सीटबेल्ट के गाड़ी चलाते है तो उसे 100 रुपए का जुर्माना देना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस 

1 जून से नए परिवहन नियम लागू हो रहे हैं। नए महीने से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए आरटीओ में ही टेस्ट देना जरूरी नहीं रह जाएगा। ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास करने की प्रक्रिया अब आसान होने की उम्मीद है। एक जून से आप सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त निजी संस्थानों में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं।

गाड़ी चलाने पर माइनर को भरना पर जुर्माना

अगर कोई माइनर यानी 18 साल से कम आयु वाला नाबालिग गाड़ी चलाता है तो उस पर मोटा जुर्माना लगेगा। माइनर गाड़ीचलाते हुए पाते हैं तो उसे 25,000 रुपए तक का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा माइनर को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस भी नहीं मिलेगा।

अमेजन रिवॉर्ड प्वाइंट

जून में क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम भी बदलेगा। ऐसे में यदि आपके पास अमेजन पे आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड ( Amazon Pay ICICI Credit Card ) है तो जून में इससे जुड़ा नियम बदल रहा है। 18 जून 2024 से इस कार्ड के रूल्स बदल जाएंगे। अभी तक इस कार्ड से रेंट पेमेंट करने पर जो 1 फीसदी का रिवॉर्ड प्वाइंट मिल रहा है उसे 18 जून से बंद कर दिया जाएगा।

क्रेडिट कार्ड के नियम भी बदलेंगे

1 जून से एसबीआई से लेकर ICICI बैंक अपने क्रेडिट कार्ड को लेकर नियमों में बदलाव कर रहे हैं। अगर आपके पास भी इनके क्रेडिट कार्ड हैं, तो ये जानकारी आपके लिए भी खास है।

SBI क्रेडिट कार्ड 

  • सबसे पहले बात करें तो SBI क्रेडिट कार्ड की तो ये अब स्पेशल क्रेडिट के लिए सरकारी संबंधित ट्रांजेक्शन पर रिकॉर्ड पॉइंट नहीं देगा। इसमें AURUM, SBI कार्ड ELITE , SBI कार्ड ELITE एडवांटेज जैसे कई कार्ड शामिल हैं।

     

    AMAZON PAY
  • इसी के साथ AMAZON PAY , ICICI क्रेडिट कार्ड यूजर्स 18  जून से अपने रिवॉर्ड सुविधा में बदलाव का अनुभव करेंगे। अब उन्हें रेंट पेमेंट करने पर रिवॉर्ड नहीं मिलेगा।  



स्विगी HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के तहत 21 जून से स्विगी मनी के तौर पर कैशबैक के जगह इसे अगले महीने के कार्ड बैलेंस सेटेलमेंट के तौर पर किया जाएगा। 

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

New Rules June  2024 New Rule From 1st June