बारिश से आज भी राहत के आसार नहीं, मध्यप्रदेश और राजस्थान समेत 23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, 10 जुलाई से बदलेगा मौसम

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
बारिश से आज भी राहत के आसार नहीं, मध्यप्रदेश और राजस्थान समेत 23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, 10 जुलाई से बदलेगा मौसम

NEWS DELHI. देशभर में मॉनसूनी बारिश का दौर जारी है। पहाड़ों से मैदानों तक, बिहार से लेकर महाराष्ट्र तक आफत के बादल बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत 23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, हिमाचल के लाहौल और स्पीति में बाढ़ और एवलांच की चेतावनी दी है। हालांकि, 10 जुलाई से बारिश की तीव्रता कम होने के आसार है।







— TheSootr (@TheSootr) July 9, 2023





दिल्ली में झमाझम बारिश





राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली में 41 साल का रिकॉर्ड टूटा है। 1982 के बाद से एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश हुई। सफदरगंज इलाके में सुबह 8:30 बजे तक 153 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। 2003 को 24 घंटे में 133.4 मिमी बारिश हुई थी। वहीं 2013 को दिल्ली में 123.4 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार 9 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में आज भी बिजली कड़कने के साथ मूसलाधार बारिश होने की उम्मीद है। साथ ही अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है। बीते दिन भी दिल्ली में जमकर बादल बरसे सुबह से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला देर रात तक चला जिसकी वजह से सीपी, प्रगति मैदान सहित सभी जगह पानी भर गया। सड़क में तालाब बन गया।





खरगोन में वेदा नदी उफनी, 8 गांवों का संपर्क टूटा, 27 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट





मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी है। भोपाल में सुबह से बौछार गिर रही है। मौसम विभाग ने 27 जिलों यानी आधे MP में तेज बारिश का अनुमान जताया है। मौसम के मुताबिक 12 जुलाई से नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है। इससे प्रदेशभर में फिर से तेज बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। यह सिस्टम अगले तीन से चार दिन तक एक्टिव रहेगा। शनिवार (8 जुलाई) को बालाघाट, दमोह समेत कई जिलों में पानी गिरा। छतरपुर में भी तेज बारिश के कारण जटाशंकर धाम का झरना तेजी से बहने लगा। खरगोन में वेदा नदी उफनाने से 8 गांव का संपर्क टूट गया है। ​​​​​​यहां​मोगावां और टिगरियाव पहुंच मार्ग के बीच रपटे पर वेदा नदी का पानी बह रहा है। ऊपरी हिस्से में हो रही बारिश से तीन दिन से यह हालात बने हैं।





बालाघाट में 28 मिमी बारिश





मप्र में शनिवार (8 जुलाई) को 15 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में बालाघाट जिले के मलाजखंड में 28 मिमी बारिश हुई। दमोह में 23 मिमी, गुना में 7 मिमी, उज्जैन में 6 मिमी, छिंदवाड़ा में 6 मिमी, उमरिया में 5 मिमी, मंडला में 4 मिमी, नौगांव में 4 मिमी बारिश हुई। जबलपुर, खजुराहो, पचमढ़ी, सीधी, सिवनी, ग्वालियर, भोपाल और सतना जिले में भी बारिश हुई।





भोपाल समेत कई जिलों में में भारी बारिश का अलर्ट





रविवार (9 जुलाई) को जिन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है, उनमें भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिले शामिल हैं। बाकी जगह हल्की बारिश हो सकती है।





राजस्थान के सीकर में 84 मिमी बारिश, आज भी भारी बारिश का अलर्ट





राजस्थान में सक्रिय मॉनसून के चलते सीकर में शनिवार (8 जुलाई) शाम से देर रात तक बारिश का दौर जारी रहा। जिले में कहीं-कहीं पर 84 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं मौसम विशेषज्ञों ने सीकर में रविवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, सोमवार से बारिश की गतिविधियां कमजोर पड़ सकती हैं। जयपुर मौसम केंद्र की रिपोर्ट की मानें तो फिलहाल आज सीकर जिले में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। सीकर में बुच्यानी के पास लगे बिजली का करंट फैलने से 1 गोवंश की मौत हो गई।





13 जुलाई के बाद मौसम ठीक होने के आसार 





मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के भी कई जगहों पर भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अगले पांच दिनों तक ऐसे ही बारिश का दौर जारी रहने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा चेतावनी जारी कि है जिसमें कहा है कि पश्चिमी यूपी में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा और बौछारें पड़ने की संभावना है। कर्नाटक में 13 जुलाई तक हल्की और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है।





कहां-कहां बारिश?





पंजाब, हरियाणा और गुजरात में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। राजस्थान, उत्तराखंड, कोंकण-मालाबार तट, केरल, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में तेज बारिश के साथ आंधी तूफान आने की संभावना है. मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगा-पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बिहार, केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान-निकोबार में छिटपुट बारिश का अनुमान है।



weather news मौसम समाचार Heavy rain alert in MP and Rajasthan rain across the country where is the most rain rain in Delhi एमपी और राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट देशभर में बारिश कहां सबसे ज्यादा बारिश दिल्ली में बारिश