चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का नोटिफिकेशन वायरल, जानें क्या है सच्चाई

बीते दिनों चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने अचानक अपने पद से इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया था। ऐसे में दो नए चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को लोगों ने सच मान लिया था। कैसे सच्चाई पता लगी, आइए आपको बताते हैं...

author-image
Marut raj
New Update
Notification of appointment of election commissioners goes viral know what is the truth
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. चुनाव आयोग में दो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का नोटिफिकेशन बुधवार को सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया। वायरल हो रहे नोटिफिकेशन में कहा गया है कि भारत सरकार ने दो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति कर दी है। हालांकि, शाम को प्रेस इन्फॉर्मेंशन ब्यूरो ( PIB ) ने इसका खंडन किया है। पीआईबी ने इसे फेक बताते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर एक पोस्ट कियाा है।

क्या कहा पीआईबी ने

सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर की गई पोस्ट में PIB ने बताया है कि भारतीय चुनाव आयोग में दो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही सूचना फर्जी है। अभी ऐसा कोई गजट नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। इसके साथ ही लोगों से गुमराह होने से बचने की अपील की गई है।



खाली हैं दोनों चुनाव आयुक्त के पद

ज्ञात हो कि बीते दिनों चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने अचानक अपने पद से इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया था। यह घटनाक्रम तब सामने आया है, जब लोकसभा चुनाव सिर पर हैं और निर्वाचन आयोग को इसी महीने चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करनी है। अरुण गोयल के इस्तीफ के बाद तीन सदस्यीय इस आयोग में चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार अकेले बचे हैं। दरअसल, अरुण गोयल के अलावा, दूसरे निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय इसी साल फरवरी में रिटायर हो चुके हैं और उनकी जगह अब तक कोई नियुक्ति नहीं की गई है।

चुनाव की तारीखों का ऐलान 16-17 मार्च को

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 16-17 मार्च को हो सकता है। इससे पहले चुनाव आयुक्त के दोनों पद भरे जाने हैं। 14 मार्च को पीएम के अध्यक्षता वाली समिति इनके नाम तय करेगी।

 

( चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का नोटिफिकेशन वायरल | Notification of appointment of election commissioners goes viral )

चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का नोटिफिकेशन वायरल Notification of appointment of election commissioners goes viral