एनपीएस वात्सल्य : रिटायरमेंट तक बच्चों को बनाएं करोड़पति, समझें कैसे काम करती है यह योजना

एनपीएस वात्सल्य योजना बच्चों के लिए निवेश का सुनहरा अवसर है। इस योजना से कम निवेश में दीर्घकालिक चक्रवृद्धि ब्याज से आपके बच्चे करोड़पति बन सकते हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
NPS Vatsalya scheme
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत सरकार ने नाबालिग बच्चों के लिए एक नई पेंशन योजना की शुरुआत की है। इसका नाम है एनपीएस वात्सल्य ( NPS Vatsalya )। यह योजना वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट में घोषित की गई थी। यह योजना माता-पिता को अपने बच्चों के भविष्य के लिए निवेश का एक सुनहरा अवसर प्रदान करती है। एनपीएस वात्सल्य (NPS Vatsalya) के तहत माता-पिता बच्चों के नाम पर पेंशन खाता खोल सकते हैं। इससे वे दीर्घकालिक चक्रवृद्धि ब्याज (compound interest) का लाभ उठा सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...काम की खबर : कब बढ़ाएं और कब रोकें SIP में निवेश, ताकि हो सके जमकर फायदा

योजना के प्रमुख फीचर

योग्यता: कोई भी नाबालिग, जिसके पास पैन कार्ड (PAN card) और आधार कार्ड (Aadhar card) है और जिसकी आयु 18 वर्ष से कम है, इस योजना के लिए पात्र है।

न्यूनतम योगदान: सालाना न्यूनतम एक हजार रुपए जमा किए जा सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

फ्लेक्सिबल निवेश विकल्प: माता-पिता अपने बजट और आवश्यकता के अनुसार अपने बच्चों के भविष्य के लिए योगदान कर सकते हैं।

18 वर्ष की आयु के बाद बदलाव: 18 साल के बाद यह खाता स्टैंडर्ड एनपीएस खाते (NPS standard account) में बदल जाएगा, और बालिग के रूप में व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है।

निकासी के नियम: शिक्षा, गंभीर बीमारी और विकलांगता जैसी स्थितियों में तीन साल की लॉक-इन अवधि के बाद 25% निकासी की अनुमति है। 18 वर्ष की आयु के बाद पूरी राशि निकासी की जा सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...PPF Vs EPF: क्या कर्मचारी PPF और EPF दोनों में कर सकते हैं निवेश? जानें क्या कहता है कायदा!

संभावित रिटर्न (Potential Returns)

एनपीएस वात्सल्य योजना दीर्घकालिक निवेश पर आधारित है। इसमें योगदान की अवधि और ब्याज दर के अनुसार कई प्रकार के रिटर्न मिल सकते हैं। इसे ऐसे समझें:

यदि कोई माता-पिता हर साल 10 हजार रुपए का निवेश करते हैं और यह निवेश 18 वर्षों तक जारी रहता है, तो बच्चा 60 साल की आयु में लगभग 2.75 करोड़ रुपए (at 10% RoR), 5.97 करोड़ रुपए (at 11.59% RoR) या 11.05 करोड़ रुपए (at 12.86% RoR) का मालिक बन सकता है।

अभिभावकों के लिए सुनहरा अवसर

एनपीएस वात्सल्य योजना उन माता-पिता के लिए सबसे उपयुक्त है जो अपने बच्चों के भविष्य के लिए लंबी अवधि की बचत करना चाहते हैं। यह योजना बच्चों के लिए एक बड़ा वित्तीय कोष बनाने का अवसर प्रदान करती है। इसके अलावा, यह बचत की आदत डालने और बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए एक उत्कृष्ट साधन है।

ये खबर भी पढ़िए...दिखावे के दौर में कैसे करें सेविंग, कहां करें निवेश, आइए जानिए सूत्र के साथ

योजना के लाभ

  • लंबी अवधि में बड़ा रिटर्न: चक्रवृद्धि ब्याज के कारण समय के साथ बड़े लाभ की संभावना है।
  • कम निवेश, बड़ा लाभ: सालाना केवल एक हजार रुपए के न्यूनतम निवेश से भी बड़ी पूंजी बनाई जा सकती है।
  • सुरक्षित भविष्य: यह योजना बच्चों के भविष्य को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है, जिससे उनकी शिक्षा और अन्य जरूरतों को पूरा किया जा सकता है।

खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

एनपीएस वात्सल्य खाता खोलने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • नाबालिग के जन्म प्रमाण पत्र (birth certificate) या स्कूल प्रमाण पत्र।
  • अभिभावक का पैन कार्ड (PAN card), आधार कार्ड (Aadhar card) और पहचान प्रमाण पत्र।
  • यदि अभिभावक NRI हैं, तो नाबालिग का NRE/NRO बैंक खाता।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

सरकारी योजना एनपीएस वात्सल्य स्कीम NPS Vatsalya Scheme nps vatsalya एनपीएस वात्सल्य योजना बच्चों के लिए पेंशन योजना pension plan children दीर्घकालिक निवेश long term investment पेंशन खाता pension account एनपीएस वात्सल्य