NSE ने लॉन्च किया देश का पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडेक्स: जानें कैसे कमाई करना हुआ आसान

भारत के प्रमुख शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने एक नया इंडेक्स लॉन्च किया है। ये इंडेक्स लोगों के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर की कंपनियों में निवेश करना और उससे कमाई करना आसान बनाएगा।

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
ीाूा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

क्या आप भी इलेक्ट्रिक वाहन इंडेक्स ( ELECTRIC VEHICLE INDEX ) में निवेश करना चाहते हैं? तो ये खबर आपके लिए है। भारत का पहला इलेक्ट्रिक वाहन इंडेक्स लॉन्च हो गया है। इस इंडेक्स का नाम निफ्टी ईवी एंड न्यू एज ऑटोमोटिव इंडेक्स है। यह इंडेक्स इलेक्ट्रिक गाड़ी और इससे जुड़ी टेक्नोलॉजी बनाने वाली कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करेगा।

इंडेक्स लॉन्च क्यों किया गया 

मेक इन इंडिया को प्रमोट करने और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को भारत में बढ़ावा देने के लिए ये इंडेक्स लॉन्च किया गया है। इससे उम्मीद है कि विदेशी इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियां भारत में निवेश करेंगी और मेक इन इंडिया पहल को भी मजबूती मिलेगी।

INDEX की जानकारी

इस इंडेक्स की बेस तारीख 2 अप्रैल 2018 है और BASE PRICE 1000 रखा गया है। इस इंडेक्स को हर छह महीने में दोबारा बनाया जाएगा और तिमाही आधार पर इसका पुनर्भंडार किया जाएगा। इससे ये इंडेक्स इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में हो रहे बदलावों को सही से दर्शाता रहेगा।

ये भी पढ़ें...

NEET UG Result 2024 : नीट यूजी रिजल्ट जारी, सबसे ज्यादा राजस्थान से निकले टॉपर्स

इस इंडेक्स ( NSE INDEX )में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियां, नई तकनीक वाली गाड़ियां बनाने वाली कंपनियां, इलेक्ट्रिक बैटरी बनाने वाली कंपनियां, कच्चा माल बनाने वाली कंपनियां और खुद चलने वाली गाड़ियों (ऑटोनॉमस वाहन) को बनाने वाली कंपनियां शामिल हैं।

इंडेक्स में अलग-अलग सेक्टरों की कंपनियों को उनके महत्व के हिसाब से भार दिया गया है। आइए देखें कौन सी कंपनियां किस सेक्टर में हैं

पूंजीगत सामान बनाने वाली कंपनियां – 6.39%

वाहन और वाहन पार्ट्स बनाने वाली कंपनियां – 72.13%

सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियां – 11.31%

तेल, गैस और ईंधन बनाने वाली कंपनियां – 3.37%

रसायन बनाने वाली कंपनियां – 10.63%

उपभोक्ता सेवाएं – 0.18%

इलेक्ट्रिक वाहन इंडेक्स में निवेश करना चाहते हैं तो ये तरीका अपनाएं

सबसे पहले NSE इंडाइसेज ( National Stock Exchange  )की वेबसाइट www.niftyindices.com or www.nseindia.com

पर जाकर इस इंडेक्स से जुड़ी जानकारी को ध्यान से पढ़ें। वहां आपको ये इंडेक्स किन कंपनियों से मिलकर बना है, इसमें किन कंपनियों को शामिल किया जा सकता है और इसमें कैसे फेरबदल होता है, जैसी सारी जानकारी मिल जाएगी।

उसके बाद ये सोचें कि आप किस लिए निवेश करना चाहते हैं और आप कितना जोखिम उठा सकते हैं। फिर देखें कि ये इलेक्ट्रिक वाहन इंडेक्स आपके निवेश के मकसद के हिसाब से सही है या नहीं। किसी अच्छे फाइनेंशियल एडवाइजर से भी सलाह लें। वो आपको बताएंगे कि इस इंडेक्स में निवेश करने के फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं। साथ ही वो ये भी बताएंगे कि ये इंडेक्स आपके निवेश पोर्टफोलियो के लिए सही है या नहीं।

अंत में, ऐसे म्यूचुअल फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश करें जो इसी निफ्टी ईवी एंड न्यू एज ऑटोमोटिव इंडेक्स को ट्रैक करते हैं। ये फंड इस इंडेक्स में शामिल कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं और आप इन्हें अपने ब्रोकर या किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी से खरीद सकते हैं।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

NSE INDEX NSE इंडाइसेज सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियां निफ्टी ईवी एंड न्यू एज ऑटोमोटिव इंडेक्स म्यूचुअल फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड भारत के प्रमुख शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ELECTRIC VEHICLE INDEX National Stock Exchange मेक इन इंडिया