Paris Paralympics : जबलपुर की बेटी रुबीना फ्रांसिस ने शूटिंग में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत को मिला 5 पदक

मध्य प्रदेश की शूटर रुबीना फ्रांसिस (Rubina Francis ) ने पेरिस पैरालिंपिक में भारत को मेडल दिलाया है। उन्होंने विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल के SH1 कैटेगरी में कांस्य पदक जीता है...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-08-31T212820.504
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पेरिस पैरालंपिक 2024 ( paris paralympics 2024 ) में तीसरे दिन भारत ने 5वां मेडल जीत लिया है। ये मेडल भारतीय पैरा शूटर रुबीना फ्रांसिस ( para shooter rubina francis ) ने दिलाया है। रुबीना फ्रांसिस ने पेरिस पैरालिंपिक में देश के निशानेबाजों के दमदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए महिला 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 इवेंट के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल ( bronze medal ) जीता। रुबीना ने 8 महिलाओं के फाइनल में कुल 211.1 स्कोर हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने दिन में पहले क्वालीफिकेशन राउंड में सातवें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।

ये खबर भी पढ़िए...भारत के लिए आज का दिन बेहद खास, Paris Paralympics में जीते 4 पदक, पीएम मोदी ने दी बधाई

जबलपुर की रूबीना ने जीता मेडल 

पैरा शूटर रुबीना फ्रांसिस मध्य प्रदेश के जबलपुर से की रहने वाली हैं। शनिवार यानी आज 31 अगस्त को उन्होंने शूटिंग में कांस्य पदक जीता है। पीएम मोदी और सीएम मोहन यादव रुबीना फ्रांसिस को इस जीत पर बधाई दी है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रुबीना को बधाई दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि- पेरिस पैरालम्पिक-2024 में महिला 10 मीटर एयर पिस्टल ( SH1 ) स्पर्धा में भारतीय निशानेबाज व जबलपुर की बेटी रूबीना फ्रांसिस को कांस्य पदक जीतने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।  

रुबीना को मिला यहां से प्रशिक्षण 

साल 2014 में सेंट एलॉयसिस स्कूल में आयोजित टैलेंट सर्च प्रोग्राम में रुबीना को अपने हुनर की पहचान हुई थी। उन्हें इस प्रोग्राम में भाग लेने के बाद अहसास हुआ कि वह पैरा शूटिंग में अच्छा कर सकती हैं। रुबीना ने शूटिंग का प्रशिक्षण मध्य प्रदेश शूटिंग अकादमी में प्राप्त किया।

मैकेनिक पिता ने बेटी को बनाया चैम्पियन  

रूबीना की बचपन से ही रुचि थी। मोटर मैकेनिक पिता ने उनके सपने को अपना सपना बनाते हुए रूबीना के खेल को निखारने में भरपूर प्रयास किए। आज परिणाम देश के सामने हैं। साल 2017 में रूबीना ने इंटरनेशनल पैरा शूटिंग प्रतियोगिताओं में देश को दो गोल्ड और एक ब्रांच मेडल दिलाए थे। 2017 में उन्होंने बैंकाक में वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्टस चैम्पियनशिप में टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। राष्ट्रीय पैरा शूटिंग प्रतियोगिताओं में रूबीना अब तक 10 गोल्ड, 2 ब्रांच सहित 12 मेडल हासिल कर चुकी हैं।

भारत ने जीता 5 वां पदक

पेरिस पैरालिंपिक में यह भारत का 5वां मेडल है। इससे पहले पेरिस पैरालंपिक में दूसरे दिन अवनि लेखरा ने गोल्ड मेडल जीतकर शुरूआत की थी। इसके बाद मोना अग्रवाल, प्रीति पाल और मनीष नरवाल ने भी पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है। 

शूटिंग में मिला चौथा पदक

आपको बताते चले कि अवनि लेखरा,  मोना अग्रवाल, मनीष नरवाल और रुबीना फ्रांसिस ने शूटिंग में 4 पदक जीते हैं। वहीं प्रीति पाल रेस में पदक मिला हैं।

 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Bronze Medal India won 5 medals para shooter rubina francis rubina francis Paris Paralympics