केंद्र में अबकी बार किसकी बनेगी सरकार, क्या NDA करेगा 400 पार, जानिए क्या कहता है Phalodi Satta Bazar

चौथे चरण के अंत में अब 540 लोकसभा सीटों में से लगभग 70 प्रतिशत सीटों पर मतदान खत्म हो गया है, जबकि देश की 163 निर्वाचन क्षेत्रों में अगले तीन चरणों में मतदान होगा जो 1 जून तक समाप्त हो जाएंगे। 4 जून को नतीजे आ जाएंगे।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
SANDEEP 2024 (2).jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

फलोदी सट्टा बाजार (  Phalodi Satta Bazar) आकलन को लेकर सालों से चर्चाओं में रहा है। जहां चुनाव होगा या IPL मैच यहां तक की मौसम के आंकलन पर भी सट्टा लगाया जाता है। वहीं, लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के आंकलन को लेकर फलोदी सट्टा बाजार इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं। हालांकि, दो दिनों से फलोदी सट्टा बाजार ( Phalodi Satta Bazar ) बंद होने की वजह से सुर्खियों में आ गया है। बताया जा रहा है कि फलोदी सट्टा बाजार बंद होने से सटोरियों को करोड़ों को नुकसान हो रहा है।

भाजपा भारी समर्थन हासिल करने में सक्षम होगी !

चौथे चरण के अंत में अब 540 लोकसभा सीटों में से लगभग 70 प्रतिशत  सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। शेष 163 निर्वाचन क्षेत्रों में अगले तीन चरणों में मतदान होगा जो 1 जून तक समाप्त हो जाएंगे। विश्लेषकों का कहना है कि कम मतदान प्रतिशत ने बाजार को आश्चर्यचकित कर दिया है, इस व्यापक उम्मीद को देखते हुए कि भाजपा भारी समर्थन हासिल करने में सक्षम होगी, जैसा कि पिछले 2019 के चुनावों में हुआ था। औसत आधार पर, अब तक 66.9 प्रतिशत मतदान हुआ है, जो पिछले 2019 चुनावों के पहले चार चरणों में 69 प्रतिशत मतदान से कम है।

क्या संकेत दे रहा फलोदी सट्टा बाजार 

इन्वेस्टेक विश्लेषक मुकुल कोचर और जयंत परसरामका ने कहा कि सट्टा बाजार ( फलोदी सट्टा बाजार ) संकेत दे रहा है कि बीजेपी 300 सीटें ( 13 मई 2024 तक ) जीत सकती है, जो कुछ लोगों के लिए निराशाजनक हो सकती है। हालांकि, हमारा मानना ​​​​है कि भाजपा का बहुमत के आंकड़े ( 272 सीटें ) तक पहुंचना एक स्थिर सरकार चलाने के लिए व्यावहारिक आवश्यकता है, और 303 सीटों ( 2019 में उनका स्कोर ) से अधिक कुछ भी संकेत देगा कि बीजेपी देश में पैठ बढ़ा रही है।

बीजेपी का अपने दम पर बहुमत का दावा

फलौदी सट्टा बाजार के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी, जिसने यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है, को 335 से 340 सीटें जीतने और अपने दम पर बहुमत का दावा करने का अनुमान है। आंकड़े भाजपा के लिए 30-35 सीटों की वृद्धि का सुझाव देते हैं जिसने 2019 के चुनावों में 303 सीटें जीती थीं। ग्रे मार्केट के अनुसार, कांग्रेस को 40-42 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है, जो 2019 की 52 सीटों की तुलना में काफी कम है।

1. बीजेपी की स्पष्ट जीत

अगर बीजेपी 272 से अधिक सीटें जीतती है और पीएम मोदी प्रधान मंत्री पद बरकरार रखते हैं, तो नोमुरा के विश्लेषकों को सकारात्मक बाजार प्रतिक्रिया की उम्मीद है, खासकर अगर एनडीए को 400 के करीब सीटें मिलती हैं। घरेलू क्षेत्रों, विशेष रूप से वित्तीय, उपभोक्ता विवेकाधीन, औद्योगिक, बुनियादी ढांचे और पीएसयू का प्रदर्शन बेहतर रहने की संभावना है, जबकि आईटी सेवाओं और स्वास्थ्य सेवा का प्रदर्शन कमजोर रह सकता है।

2. एनडीए की जीत

दूसरी ओर, अगर बीजेपी बहुमत से पीछे रह जाती है, लेकिन एनडीए सहयोगियों की मदद से सरकार पर नियंत्रण हासिल कर लेती है, तो अत्यधिक मूल्यवान घरेलू-उन्मुख क्षेत्रों, विशेष रूप से औद्योगिक, बुनियादी ढांचे, पीएसयू में बिकवाली की उम्मीद की जा सकती है। नोमुरा को उम्मीद है कि उस मामले में बैंकिंग, उपभोग और फार्मास्यूटिकल्स बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

3. इंडिया की जीत

यदि कांग्रेस के नेतृत्व में भारत गठबंधन आधे-अधूरे आंकड़े को पार करने में कामयाब हो जाता है, तो नोमुरा को ज्यादातर घरेलू-उन्मुख क्षेत्रों, विशेष रूप से वित्तीय, औद्योगिक, बुनियादी ढांचे, उपभोक्ता विवेकाधीन और पीएसयू में बिकवाली का डर है। इसमें कहा गया है कि उपभोक्ता वस्तुओं, आईटी सेवाओं और फार्मास्यूटिकल्स का प्रदर्शन बेहतर रहने की संभावना है।

क्यों बढ़ी फलोदी की विश्वसनीयता ?

फलोदी जोधपुर से लगभग 160 किमी दूर स्थित है। महत्वपूर्ण विषयों पर सटीक भविष्यवाणियां करने के बाद सट्टेबाजी या सट्टा बाजार को विश्वसनीयता मिली। फलौदी के अलावा, शेखावाटी क्षेत्र, जिसमें बीकानेर और सीकर भी शामिल हैं, महत्वपूर्ण मुद्दों पर स्पष्ट भविष्यवाणियां करने के लिए भी जाना जाता है। इस सट्टेबाजी प्रणाली की कार्यप्रणाली काफी दिलचस्प है। इसमें सट्टेबाज शामिल होते हैं, सट्टेबाज राशि तय करते हैं। उदाहरण के लिए, भाजपा कितनी सीटें जीतेगी, और फिर सट्टेबाज उस पर अपना पैसा लगाते हैं। सभी राज्यों में एक मजबूत टीम है जो रुझानों का विश्लेषण करने के लिए डेटा एकत्र करती है। इस मार्केट की नेटवर्किंग काफी मजबूत है। इस बाजार में सभी लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं है। पूरे नेटवर्क में बेहद मजबूत खुफिया तंत्र है जो कभी ध्वस्त नहीं हो सकता। वे व्हाट्सएप और निजी वेबसाइटों के माध्यम से काम करते हैं। इन प्लेटफार्मों पर किसी भी बाहरी व्यक्ति को जाने की अनुमति नहीं है।

 

Phalodi Satta Bazar फलोदी सट्टा बाजार बीजेपी की स्पष्ट जीत इंडिया की जीत एनडीए की जीत लोकसभा चुनाव 2024