WhatsApp का कमाल फीचर, ऑटोमेटिक ''हाइड'' हो जाएंगी फोटोज और वीडियो, करनी होगी सेटिंग

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
WhatsApp का कमाल फीचर, ऑटोमेटिक ''हाइड'' हो जाएंगी फोटोज और वीडियो, करनी होगी सेटिंग

DELHI. वॉट्सऐप पर आपको कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। कई बार लोगों की गैलरी में वॉट्सऐप की प्राइवेट फोटोज और वीडियोज भी दिख जाती हैं। अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो आपको सेटिंग में एक छोटा सा बदलाव करना होगा। इसके बाद वॉट्सऐप के डाउनलोड हुआ मीडिया सीधे फोन गैलरी में नहीं दिखेगा। आइए जानते हैं इसका तरीका।





नए फीचर से आप अपने परिवार से दूर रहकर भी कनेक्ट रह सकते हैं





WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग करते हैं। इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स पर आपको कई फीचर्स मिलते हैं, जिन्होंने फोन यूज करने के तरीके को बदल दिया है। इसकी मदद से आप अपने परिवार से दूर रहते हुए भी कनेक्ट रह सकते हैं। यहां तक कि लोग अब सामान्य फोन कॉल की बजाय वॉट्सऐप कॉल करने लगे हैं। 





यह खबर भी पढ़ें











लोगों की प्राइवेट फोटोज भी गैलरी में नहीं दिखेगी 





प्लेटफॉर्म एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ आता है। इस पर लोग तमाम फोटोज और वीडियोज सेंड करते हैं और इसकी वजह से कई बार लोगों की प्राइवेट फोटोज भी गैलरी में दिखती हैं। चूंकि जैसे ही वॉट्सऐप से कोई वीडियो या फोटो डाउनलोड होता है, तो वह यूजर की फोन गैलरी में दिखने लगता है।





इसके लिए आपको मीडिया विजिबिलिटी ऑफ करना होगा





ऑफ करनी होगी सेटिंग आप इसे रोक सकते हैं। यानी आपके WhatsApp की फोटोज और वीडियोज ऑटोमेटिक गैलरी में नहीं दिखेंगी। इसके लिए आपको WhatsApp की सेटिंग में कुछ बदलाव करना होगा। आपको मीडिया विजिबिलिटी को ऑफ करना होगा। इससे फोटोज और वीडियोज ऑटोमेटिक आपके फोन गैलरी में सेव नहीं होंगे। यानी ये डाउनलोड तो होंगे, लेकिन गैलरी में सेव नहीं होंगे।





इंडिविजुअल चैट्स के लिए या ग्रुप चैट्स के लिए ऑफ कर सकते हैं





ये फीचर नए मीडिया के लिए काम करेगा। पहले से डाउनलोडेड फोटो और वीडियो पर इसका कोई असर नहीं होगा। आप इस फीचर को इंडिविजुअल चैट्स के लिए या ग्रुप चैट्स के लिए ऑफ कर सकते हैं।





कैसे होगी सेटिंग? 





इसके लिए आपको सबसे पहले WhatsApp ओपन करना होगा। यहां आपको टॉप राइट कॉर्नर पर मौजूद तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। अब आपको सेटिंग में जाना होगा। आपको Chats का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करना होगा। यहां आपको Media Visibility का ऑप्शन मिलेगा। आप इसे ऑफ कर सकते हैं। इस सेटिंग का आप किसी इंडिविजुअल चैट या ग्रुप के लिए भी ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी चैट में जाना होगा और कॉन्टैक्ट इंफो पर क्लिक करना होगा। यहां दिख रहे मीडिया विजिबिलिटी के ऑप्शन को ऑफ करना होगा।



 



MP News एमपी न्यूज Amazing feature of WhatsApp photos-videos will be automatically 'hide' have to set separately WhatsApp का कमाल फीचर ऑटोमेटिक 'हाइड' होंगी फोटोज-वीडियो करनी होगी अलग से सेटिंग