PM Internship Scheme : युवाओं को हर महीने मिलेंगे 5 हजार रुपए, जानें कैसे करें अप्लाई

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना में देश की टॉप कंपनियां अगले 5 साल में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप पर रखकर स्किल ट्रेनिंग देंगी। इस दौरान इन युवाओं को भारत सरकार हर महीने 5 हजार रुपए देगी।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
PM Internship Scheme
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में युवाओं के लिए छप्परफाड़ घोषणाएं की हैं। उन्ही में एक प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना भी है। इसके तहत देश की टॉप कंपनियां अगले 5 साल में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप पर रखकर स्किल ट्रेनिंग देंगी। इस दौरान इन युवाओं को भारत सरकार हर महीने 5 हजार रुपए देगी। पीएम इंटर्नशिप स्कीम की योग्यता क्या होगी? ये फायदा किसे और कैसे मिलेगा आइए जानते हैं...

कौन सी कंपनियां होंगी

पीएम इंटर्नशिप योजना में टॉप 500 कंपनी कौन सी होगी, जिनमें इंटर्न बनने पर आपको पैसे मिलेंगे, इसका फैसला कंपनियों पर ही निर्भर करेगा। स्कीम में उनकी भागीदारी का फैसला उन्हें खुद करना है। ये योजना दे चरणों में चलाई जाएगी। फेज 1 में दो साल के लिए और फेज 2 में 3 साल के लिए होगी।

सरकार और कंपनी दोनों शेयर करेंगे खर्च

इस योजना के लिए सरकार हर महीने 54 हजार रुपए भत्तओ और 6 हजार रुपए ग्रांट देगी। जबकि कंपनी CSR फंड से 6 हजार रुपए मंथली अलाउएंस में देगी। ट्रेनिंग का खर्च कंपनी वहन करेगी। जहां जरूरत होगी, वहां इस योजना को राज्य सरकारों की संबंधित पहल के साथ जोड़ा जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें...

केंद्र सरकार 16 लाख करोड़ से अधिक का लेगी कर्ज, जानें- कहां-कहां से मिलता है उधार

ये लोग होंगे अयोग्य

ऐसे कैंडिडेट जो आईआईटी, आईआईएम, IISER से पास पाउट हैं। या फिर जिनके पास सीए या सीएमए जैसी डिग्री है, वे इस स्कीम के लिए अयोग्य हैं। परिवार का कोई सदस्य अगर सरकारी कर्मचारी है या इनकम टैक्स के दायरे में आता है, तो इंटर्नशिप योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ऑनलाइन पोर्टल से आवेदन

आवेदन प्रक्रिया एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से होगी, जिसका डिटेल्स अभी घोषित किया जाना बाकी है। इंटर्नशिप के अवसर देने वाली कंपनियों को उन्हें वास्तविक कार्य अनुभव और कौशल विकास सत्र प्रदान करने होंगे। इस योजना में 21 से 24 साल के वे लोग जो नौकरीपेशा नहीं हैं या पूर्णकालिक शिक्षा में शामिल नहीं हैं, वे ही बजट 2024 इंटर्नशिप योजना के लिए पात्र होंगे।

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पीएम मोदी Budget 2024 बजट 2024 PM Internship Scheme पीएम इंटर्नशिप स्कीम