पीएम मोदी का किसानों को तोहफा, फसलों की 109 किस्में लॉन्च, देश में आएगी पोषण क्रांति

पीएम मोदी ने रविवार को 109 किस्म की बीज लॉन्च कीं। ये बीज अच्छी उपज देने वाली, जलवायु के अनुकूल और भरपूर पोषणयुक्त हैं। इन्हें पीएम मोदी के निर्देश पर विकसित किया है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
फसलों की 109 किस्में लॉन्च
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

PM Modi Launched 109 Varieties of Crops : देश में पोषण क्रांति (nutrition revolution) लाने की तैयारी सरकार ने कर ली है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को इन उन्नत बीजों को जारी किया।

कृषि वैज्ञानिकों ने भारतीय जलवायु के हिसाब से 109 किस्म के बीजों का विकास किया है। इस मौके पर उन्होंने किसानों से बात भी की है। इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि ये सभी 109 बीजें उच्च उपज देने वाली, जलवायु के अनुकूल और भरपूर पोषणयुक्त हैं।

109 किस्मों में ये शामिल 

प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई 109 किस्मों में 61 फसलें शामिल हैं, जिनमें 34 अन्न-तेलहन और 27 बागवानी फसलें हैं। इनमें विभिन्न अनाज, चारा, तेलहन, दाल, गन्ना, कपास फसलें और अन्य संभावित फसलों के बीज शामिल हैं। बागवानी फसलों में विभिन्न फल, सब्जियों, पौधों, कंद फसलों, मसाले, फूल और औषधीय फसलों की किस्में शामिल हैं।

कृषि विज्ञान केंद्रों और वैज्ञानिकों की सराहना

प्रधानमंत्री ने कृषि विज्ञान केन्द्रों (Krishi Vigyaan Kendra) की भूमिका की भी सराहना की, जिन्होंने किसानों को नई किस्मों के लाभों के बारे में जागरूक किया। उन्होंने सुझाव दिया कि KVKs को हर महीने नई किस्मों के बारे में किसानों को जानकारी देना चाहिए ताकि इन फसलों के लाभों के बारे में किसानों में अधिक जागरूकता फैले। 

इन नई फसल किस्मों के विकास में योगदान देने वाले वैज्ञानिकों की भी पीएम मोदी ने सराहना की। वैज्ञानिकों ने बताया कि वे प्रधानमंत्री के सुझाव के अनुसार ही वे इन फसलों को मुख्यधारा में लाने के प्रयास में जुटे हैं।

पर्यावरण पर होगा सकारात्मक प्रभाव 

प्रधानमंत्री ने बताया कि इन फसल किस्मों से किसानों को काफी लाभ होगा क्योंकि ये उनकी खर्चों को कम करेंगी और पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव डालेंगी।

उन्होंने आगे कहा कि लोग अब पोषणयुक्त भोजन की ओर बढ़ रहे हैं। लोग अब जैविक खाद्य पदार्थ अधिक मात्रा में खा रहे हैं और इसकी मांग कर रहे हैं। उन्होंने प्राकृतिक खेती के फायदों और जैविक खाद्य पदार्थों की बढ़ती मांग के बारे में भी चर्चा की।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पीएम मोदी Agricultural Science Centers Indian Agricultural Research Varieties of Crops PM Modi