पीएम नरेंद्र मोदी ने बढ़ते भारत की ताकत पर खुशी जताई, इनोवेशन के महत्व को बताया और फिटनेस पर हुई चर्चा

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
पीएम नरेंद्र मोदी ने बढ़ते भारत की ताकत पर खुशी जताई, इनोवेशन के महत्व को बताया और फिटनेस पर हुई चर्चा

DELHI. साल के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। बता दें कि यह पीएम मोदी के Mann Ki Baat Program का यह 108वां एपिसोड था। अपने नियमित कार्यक्रम मन की बात ( Mann Ki Baat ) में उन्होंने 108 नंबर के धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को बताया। इस दौरान  PM MODI ने उन्होंने 2023 के यादगार पलों को याद किया। पीएम मोदी अपने 108वें Mann Ki Baat कार्यक्रम के माध्यम से चंद्रयान की सफलता पर बधाई दी और इनोवेशन के महत्तव को बताया। 

हमारे यहां 108 का विशेष महत्व: पीएम मोदी

कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम ने कहा कि मन की बात का ये 108वां अंक है। हमारे यहां 108 अंक का विशेष महत्व है। माला में 108, 108 जप, 108 दिव्य क्षेत्र, 108 सीढ़ियां, 108 घंटियां… 108 का अंक असीम आस्था से जुड़ा हुआ है। इसलिए मन की बात 108 का एपिसोड खास हो गया है। इस पड़ाव पर पहुंचने पर हमें और तेजी से बढ़ने का संकल्प लेना है। कल का सूर्योदय 2024 का प्रथम सूर्योदय होगा। अब इस पड़ाव पर पहुंचने के बाद हमें नए सिरे से, नई ऊर्जा के साथ और तेजगति से बढ़ने का संकल्प लेना है।

PM MODI ने कहा कि मन की बात सुनने वाले कई लोगों ने मुझे पत्र लिखकर अपने यादगार पल साझा किए हैं। ये 140 करोड़ भारतीयों की ताकत है कि इस वर्ष हमारे देश ने कई विशेष उपलब्धियों हासिल की हैं। इसी साल नारी शक्ति वंदन अधिनियम पास हुआ, जिसकी प्रतीक्षा सालों से थी। बहुत सारे लोगों ने पत्र लिखकर भारत के 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने पर खुशी जाहिर की। अनेक लोगों ने मुझे जी20 समिट की सफलता दिलाई। आज भारत का कोना-कोना आत्मविश्वास से भरा हुआ है।

चंद्रयान की सफलता को याद किया

PM MODI ने कहा कि 2024 में भी हमें इसी भावना और मोमेंटम को बनाए रखना है। दिवाली पर रिकॉर्ड कारोबार ने ये साबित किया कि हर भारतीय वोकल फॉर लोकल के मंत्र को महत्व दे रहा है। आज भी कई लोग मुझे चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर सन्देश भेजते रहे हैं। इसके अलावा जब नाटू-नाटू को Oscar मिला तो पूरा देश खुशी से झूम उठा। ‘The Elephant Whisperers’ को सम्मान की बात जब सुनी तो कौन खुश नहीं हुआ। इस साल स्पोर्ट्स में भी हमारे एथलीटों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। ASIAN GAMES में हमारे खिलाड़ियों ने 107 और एशियन पैरा गेम्स में 111 मेडल जीते> क्रिकेट वर्ल्डकप में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया।



खबर अपडेट हो रही है

MANN KI BAAT मन की बात Narendra Modi Mann Ki Baat Mann Ki Baat Radio Program Mann Ki Baat Indian Prime Minister Mann Ki Baat News नरेंद्र मोदी मन की बात मन की बात रेडियो प्रोग्राम मन की बात भारतीय प्रधानमंत्री मन की बात न्यूज