Pres Vu आई ड्रॉप आंखों से चश्मा हटा देगा, दावे पर मचा बवाल

देश-दुनिया। प्रेसवू आई ड्रॉप की लोगों के बीच आजकल खूब चर्चा हो रही है। डॉक्टर्स का इस आई ड्रॉप के बारे में कहना है कि कंपनी ने इसकी गलत जानकारी दी है। साथ ही प्रेसवू ( Pres Vu ) का दावा भी भ्रामक बताया है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Pres Vu eye drops : प्रेसवू आई ड्रॉप इन दिनों लोगों के बीच चर्चा का केंद्र बिंदु बना हुआ है। इस आई ड्रॉप को दुनिया का पहला आंखों से चश्मे हटाने वाला ड्रॉप बताया जा रहा था। साथ ही दावा किया जा रहा है कि यह ड्रॉप आंखों में डालने से पढ़ते समय लगाने वाला नजर का चश्मा उतर जाएगा। एन्टोड फार्मास्युटिकल्स ने कथित तौर पर चार दिन पहले इस आई ड्रॉप को लॉन्च किया है, लेकिन अब इस फार्मास्युटिकल्स कंपनी ने Pres Vu को लेकर किए दावों को गलत बताया जा रहा है।  

आई ड्रॉप कंपनी Pres Vu का दावा गलत 

कंपनी Pres Vu के आई ड्रॉप दावे को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने इस आई ड्रॉप को मंजूरी दी थी। इसके बाद इसे लॉन्च कर Pres Vu आई ड्रॉप की कीमत भी 350 रुपए निश्चित कर दी गई थी। जो जल्दी ही बाजार में आने वाली थी, लेकिन अब डॉक्टर्स ने इस आई ड्रॉप को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। उनका कहना है कि दुनिया में ऐसा कोई भी आई ड्रॉप नहीं है, जो आंखों से चश्मा हटा दे। डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार यह ड्रॉप आंखों के लिए सुरक्षित नहीं है और न ही यह चश्मे को स्थायी रूप से हटाने में कारगर है। 

गर्भकाल …

मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…

कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…

आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 

इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

रेटिना को भी पहुंचा सकता है नुकसान

मेडिकल प्रेक्टिशनर्स का कहना है कि यह आई ड्रॉप स्थायी रूप से चश्मा हटाने के लिए बिलकुल कारगर नहीं है। कुछ समय तक आपका चश्मा उतारने में मददगार हो सकती है, लेकिन पर्मानेंट नहीं, जबकि कंपनी का दावा है कि इस आई ड्रॉप को डालने के बाद 6 घंटे तक इसका असर दिखता है। यानी स्थायी रूप से चश्मे हटाने के लिए आपको यह ड्रॉप हर 6 घंटे में आंखों में डालनी होगी। ऐसा करने पर गंभीर नुकसान हो सकते हैं साथ ही कुछ मामलों में रेटिना को भी नुकसान हो सकता है। 

बिना डॉक्टर की सलाह के न करें इस्तेमाल 

मैक्स हॉस्पिटल साकेत, नई दिल्ली के ऑप्थल्मोलॉजी डिपार्टमेंट के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. चारू मित्तल ने मीडिया से बातचीत में बताया कि प्रेसवू में उपयोग होने वाला पिलोकार्पीन 75 सालों से ग्लोकोमा के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इस आईड्रॉप को लेकर उठाए जा रहे सवालों के बीच यह कहना थोड़ा मुश्किल है कि यह आई ड्रॉप आंखों के लिए नुकसानदायक होगा या नहीं, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बिना डॉक्टर की सलाह आपको इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। इस आई ड्रॉप पर और रिसर्च की जरूरत है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

प्रेसवू आई ड्रॉप्स ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया Glasses Claim Uproar दावे पर बवाल Press Vu Eye Drops DGCI