क्वाड समिट 2024 : पीएम नरेंद्र मोदी ने पेश किया क्वाड समिट का एजेंडा, भारत के लिए कितना अहम है Quad

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका गए हैं। उन्होंने शनिवार को क्वाड देशों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने दुनिया के सामने मौजूद चुनौतियों पर विस्तार से बात की।

Advertisment
author-image
Raj Singh
एडिट
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) अमेरिका दौरे पर हैं। जहां उन्होंने शनिवार 21 सितंबर को अमेरिका के विलिंग्टन में देर रात क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस खास मौक पर पीएम मोदी ने क्वाड देशों ( Quad countries) को संबोधित किया।

अपने संबोधन में पीएम ने क्वाड की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि क्वाड देशों का साथ आना मानवता के लिए बेहद जरूरी है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( President Joe Biden ) ने भी क्वाड सदस्यों को संबोधित किया और इसे और मजबूत बनाने की अपील की।

पीएम मोदी ने बाइडेन का जताया आभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वाड देशों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं अपने तीसरे कार्यकाल में इस क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेकर बहुत खुश हूं। वर्ष 2021 का पहला क्वाड शिखर सम्मेलन अमेरिका के नेतृत्व में आयोजित किया गया था। केवल तीन वर्षों में क्वाड समूह के सदस्यों ने हर दिशा में अपने सहयोग का विस्तार किया है। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बारे में कहा कि इसमें आपकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही है। क्वाड के प्रति आपके दृढ़ समर्पण और योगदान के लिए मैं तहे दिल से आपका धन्यवाद करता हूं।

हम किसी के खिलाफ नहीं- पीएम मोदी

इसके अलावा पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि इस समय दुनिया तनाव और संघर्ष से घिरी हुई है। ऐसे में साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड देशों के साथ मिलकर काम करना मानवता के लिए बहुत जरूरी है। हम किसी के खिलाफ नहीं हैं। हम सभी नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान और सभी मुद्दों का शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं।

समिट में क्या बोले जो बाइडेन?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( Joe Biden ) ने भी क्वाड देशों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बनने के शुरुआती दिनों में ही मैंने आप सभी सदस्यों से संपर्क स्थापित कर लिया था ताकि हम क्वाड को और भी मजबूत बना सकें। 4 साल बाद आज हम पहले से कहीं ज्यादा रणनीतिक रूप से एकजुट हैं। आज हम इंडो-पैसिफिक के लिए कुछ नई पहलों की घोषणा कर रहे हैं, जिसमें हमारे क्षेत्रीय भागीदारों के लिए नई समुद्री तकनीकों की उपलब्धता शामिल है ताकि वे अपने जल क्षेत्र में हो रही गतिविधियों को जान सकें। 

ये भी खबर पढ़िए... क्वाड शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी पहुंचे यूएस, बैठक से पहले बाइडेन के आवास पर की मुलाकात

Quad में कौन-कौन देश हैं शामिल?

क्वाड ( Quad ) में चार देश शामिल हैं। इस समूह में ऑस्ट्रेलिया, भारत, अमेरिका और जापान शामिल हैं। यह इन चारों देशों का अनौपचारिक मंच है। जहां सभी देशों के राष्ट्राध्यक्ष मिलकर रणनीतिक सुरक्षा संवाद करते हैं। इसका उद्देश्य समुद्री सुरक्षा को मजबूत करना है। इसकी शुरुआत सबसे पहले साल 2007 में हुई थी लेकिन महज एक साल बाद यानी 2008 में ऑस्ट्रेलिया इस समूह से बाहर हो गया था, इसके बाद इसे बंद कर दिया गया।

भारत के लिए कितना अहम  क्वाड समिट?

क्वाड शिखर सम्मेलन ( Quad Summit ) को लेकर विदेशी मामलों के जानकारों का कहना है कि क्वाड शिखर सम्मेलन भारत के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चीन के बढ़ते आर्थिक और सैन्य प्रभाव के प्रति सामूहिक प्रतिक्रिया को दर्शाता है। यह शिखर सम्मेलन भारत को अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने और क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा  Quad Summit भारत को अपनी आर्थिक और सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करता है, ताकि वह चीन को कड़ी टक्कर दे सके।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

अमेरिका पीएम मोदी भारत पीएम मोदी का अमेरिका दौरा क्वाड शिखर सम्मेलन अमेरिका में क्वाड समिट Quad Summit 2024 क्वाड समिट 2024 जापान राष्ट्रपति जो बाइडेन ऑस्ट्रेलिया PM Modi Quad summit अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन