राहुल गांधी का कैंब्रिज में दावा- मेरे फोन में पेगासस था, अफसरों की सलाह थी कि संभलकर बोले, बातें रिकॉर्ड हो सकती हैं

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
राहुल गांधी का कैंब्रिज में दावा- मेरे फोन में पेगासस था, अफसरों की सलाह थी कि संभलकर बोले, बातें रिकॉर्ड हो सकती हैं

NEW DELHI/LONDON. कांग्रेस नेता राहुल गांधी 28 फरवरी को 7 दिन के दौरे पर ब्रिटेन पहुंचे। यहां उन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में छात्रों को लेक्चर दिया। इस दौरान उन्होंने 'बिग डेटा एंड डेमोक्रेसी' और 'इंडिया चाइना रिलेशंस' पर बात की थी। कैंब्रिज में अपने संबोधन के दौरान राहुल ने दावा किया कि उनके फोन में जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस था। कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत में लोकतंत्र खतरे में है. उन्होंने कहा कि भारत में नेताओं के फोन में पेगासस था। मेरे फोन में भी पेगासस था। राहुल ने दावा किया कि उन्हें अधिकारियों ने सलाह दी थी कि वे फोन पर संभलकर बात करें, क्योंकि आपके फोन की रिकॉर्डिंग की जा रही है। 





कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत में लोकतंत्र खतरे में है। हम लोग एक निरंतर दबाव महसूस कर रहे हैं। विपक्षी नेताओं पर केस किए जा रहे हैं। मेरे ऊपर कई केस किए गए। ऐसे मामलों में केस किए गए, जो बनते ही नहीं। हम अपना बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं। 







— Sam Pitroda (@sampitroda) March 3, 2023

 





राहुल ने अपना एक्सपीरियंस शेयर किया





राहुल ने 2 मार्च को फेसबुक पर कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में अपने लेक्चर का अनुभव शेयर किया। उन्होंने लिखा- कैंब्रिज जज बिजनेस स्कूल के छात्रों और फैकल्टी के साथ बातचीत करना एक बेहतरीन अनुभव था, जहां एक विजिटिंग फेलो के रूप में मैंने "21वीं सदी में सुनना सीखना" शीर्षक पर एक लेक्चर दिया। उनका संबोधन असहिष्णु होते समाज में 'सुनने की कला' पर फोकस था।





राहुल ने अपनी फेसबुक पोस्ट में आगे लिखा कि लगातार और लगन से सुनने की कला वैश्विक बातचीत के लिए बहुत ताकतवर और अनिवार्य है। हमने इसे भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बहुत अच्छी तरह से महसूस किया है। नई वैश्विक व्यवस्था को चलाने के लिए, लोकतांत्रिक देशों में प्रोडक्शन को फिर से शुरू करना होगा। सद्भाव और विकास के लिए धैर्यपूर्वक सुनना जरूरी है।





width="500" height="811" style="border:none;overflow:hidden" scrolling="no" frameborder="0" allowfullscreen="true" allow="autoplay; clipboard-write; encrypted-media; picture-in-picture; web-share">





हमें नई सोच की जरूरत





राहुल गांधी अपने लेक्चर में कहा था कि हम एक ऐसी दुनिया नहीं चाहते, जो लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़ी हुई नहीं हो इसलिए हमें नई सोच की जरूरत है. हम एक ऐसी दुनिया को बनते हुए नहीं देख सकते, जहां लोकतांत्रिक मूल्य नहीं हो। इसलिए हमें एक नई सोच अख्तियार करनी पड़ेगी कि हमें बिना किसी दबाव के लोकतांत्रिक माहौल तैयार करें। इस बारे में चर्चा करें। यात्रा एक जर्नी है, जिसमें लोग खुद के बजाय दूसरों को सुनते हैं।





2022 में भी कैंब्रिज गए थे राहुल





राहुल गांधी पिछले साल मई में भी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी गए थे. तब राहुल ने 'Ideas for India’ कॉन्फ्रेंस में मोदी सरकार पर हमला बोला था। उस समय यूनिवर्सिटी में उनके बयान को लेकर खासा बवाल हुआ था। उन्होंने कहा था कि मोदी सरकार संसद और चुनाव आयोग जैसी संस्थाओं को काम नहीं करने दे रहे हैं। मेरी पार्टी भारत को फिर से हासिल करने के लिए लड़ रही है। बीजेपी लोगों की आवाज दबाती है, जबकि हम लोगों की आवाज को सुनने के लिए काम कर रहे हैं।





काफी चर्चा में रहा था पेगासस मामला





पेगासस एक जासूसी सॉफ्टवेयर है, इसे स्पाईवेयर भी कहा जाता है। इसे इजरायली सॉफ्टवेयर कंपनी एनएसओ ने बनाया है। पेगासस सॉफ्टवेयर के फोन में जाते ही फोन सर्विलांस डिवाइस के तौर पर काम करने लगता है। इससे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों को टारगेट किया जा सकता है। एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें दावा किया गया था कि 2019 में ही भारत में कम से कम 1400 लोगों के निजी मोबाइल या सिस्टम की जासूसी हुई थी। कहा गया कि इसमें 40 मशहूर पत्रकार, विपक्ष के तीन बड़े नेता, संवैधानिक पद पर आसीन एक बड़ा नाम, केंद्र सरकार के दो मंत्री, सुरक्षा एजेंसियों के कई आला अफसर, दिग्गज उद्योगपतियों की जासूसी कराई गई। काफी हंगामे के बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था। 



Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra Rahul Gandhi News राहुल गांधी न्यूज Rahul Gandhi Controversy राहुल गांधी विवाद Rahul Gandhi Britain Visit राहुल गांधी ब्रिटेन दौरा राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा राहुल गांधी विदेश दौरा Rahul Gandhi Foreign Tour