राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने किया कमाल, जहां से निकली वहां कांग्रेस की बल्ले-बल्ले

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने किया कमाल, जहां से निकली वहां कांग्रेस की बल्ले-बल्ले

BANGALORE. कर्नाटक में कांग्रेस को बहुमत लगभग स्पष्ट हो गया है। 224 विधानसभा सीटों वाले इस प्रदेश में कांग्रेस को 134 सीटें मिलती दिख रही हैं। अब उम्मीद कम है कि रुझानों और परिणामों में ज्यादा अंतर देखने को मिलेगा। नतीजों में पार्टी की बढ़त की खबरें आते ही कांग्रेस पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल पर यात्रा के दौरान का एक वीडियो शेयर कर लिखा, "मैं अजेय हूं, मुझे भरोसा है आज मुझे कोई रोकने वाला नहीं है"। कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की सफलता को भारत जोड़ो यात्रा के सकारात्मक परिणाम के रूप में देखा जा रहा है। यात्रा से जुड़ा वीडियो खुद शेयर कर पार्टी ने इस बात पर मुहर भी लगा दी है। कर्नाटक से ताल्लुक रखने वाले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जीत को 'जनता जनार्दन' की 'जीत' करार दिया।





21 दिनों में 511 किलोमीटर की यात्रा की थी





सभी नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों को शनिवार शाम तक बेंगलुरु पहुंचने के लिए कहा गया है और सरकार गठन की उचित प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत तमिलनाडु के कन्याकुमारी से की थी। यात्रा कश्मीर में समाप्त हुई। कांग्रेस के राहुल गांधी ने कर्नाटक में 21 दिनों में 511 किलोमीटर की यात्रा की थी। 30 सितंबर 2022 से 19 अक्टूबर 2022 तक इस दौरान उन्होने प्रदेश के सात जिलों से गुजरे थे- जिसमें विधानसभा की 51 सीटें आती हैं। इन 51 में से 34 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। 





यह खबर भी पढ़ें





कर्नाटक में सीएम पद की रेस में डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया में आगे कौन, जानिए क्या हैं दोनों की ताकत





राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के तहत आने वाले निर्वाचन क्षेत्रों और कर्नाटक चुनाव परिणामों में इन क्षेत्रों में कांग्रेस की सीटों की संख्या पर एक नजर...







  • चामराजनगर जिले में, कुल चार निर्वाचन क्षेत्र हैं जिनमें से कांग्रेस ने जीत हासिल की है।



  • मैसूर में 11 सीटें हैं और कांग्रेस इनमें से आठ पर जीत गई है या आगे चल रही है।


  • मांड्या में कांग्रेस सात में से पांच सीटों पर आगे चल रही है, जीत लगभग तय है।


  • तुमकुर में कुल 11 सीटें हैं और कांग्रेस छह पर जीत गई है।


  • चित्रदुर्ग में कुल सीटें छह हैं, जबकि कांग्रेस पांच पर आगे चल रही है।


  • बेल्लारी में कांग्रेस सभी पांच सीटों पर जीत दर्ज करने के लिए तैयार है।


  • रायचूर में कुल सात सीटें हैं और इनमें से चार पर कांग्रेस जीत चुकी है।






  • 2023 के चुनावों में कांग्रेस ने घोषणा की थी कि अगर वह सत्ता में आती है तो पहली कैबिनेट बैठक में इन बिलों को मंजूरी पर मुहर लगाएगी। 







    • गृह ज्योति- सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली।



  • गृह लक्ष्मी- हर परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपए मासिक सहायता


  • अन्न भाग्य- बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को 10 किलो चावल मुफ्त 


  • युवा निधि- बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपए और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को दो साल के लिए 1,500 रुपए और सार्वजनिक परिवहन बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा।






  • लोकसभा चुनावों के लिए एक महत्वपूर्ण जीत





    जीत के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा के दौरों का कर्नाटक के मतदाताओं पर कोई असर नहीं पड़ा है। उन्होंने कहा कि यह जीत अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और उन्होंने विपक्ष से राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने के लिए एकजुट होकर लड़ने का आग्रह किया।



    कर्नाटक में कांग्रेस को बहुमत राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा Congress gets majority in Karnataka Rahul Gandhi's Bharat Jodo Yatra Congress bat-bat wins 34 out of 51 seats कांग्रेस की बल्ले-बल्ले 51 में से 34 सीटों पर जीत