मानगढ़ से पीएम मोदी पर निशाना साधेंगे राहुल गांधी, 38 साल पहले राजीव गांधी आए थे, आदिवासियों को देखकर घटाई थी गेहूं की कीमत

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मानगढ़ से पीएम मोदी पर निशाना साधेंगे राहुल गांधी, 38 साल पहले राजीव गांधी आए थे, आदिवासियों को देखकर घटाई थी गेहूं की कीमत

MANGARH. सांसद राहुल गांधी मानगढ़ के बांसवाड़ा आएंगे। वे सांसदी बहाल होने के बाद पहली बार किसी सभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस राजस्थान में चुनावी शंखनाद करने जा रही है। इसकी शुरुआत राहुल गांधी करेंगे। वे मानगढ़ से पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधेंगे। 38 साल पहले राजीव गांधी ने आदिवासी इलाकों का दौरा किया था। उन्होंने आदिवासी महिला का हाल देखकर गेहूं सस्ता कर दिया था।





चुनावी शंखनाद, आदिवासियों को साधने की कवायद





मानगढ़ राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के आदिवासियों के लिए आराध्य स्थल है। राजस्थान और मध्यप्रदेश के आदिवासियों को साधने की कोशिश होगी। राहुल गांधी के दौरे के बाद कांग्रेस आलाकमान के चुनावी दौरों की शुरुआत होगी। राजस्थान में चुनावी बिगुल बज जाएगा। अगस्त में ही राहुल गांधी राजस्थान में 3 सभा करेंगे।





ये खबर भी पढ़िए...











पीएम पर जुबानी हमला बोलेंगे राहुल





राहुल गांधी विश्व आदिवासी दिवस पर बांसवाड़ा में अपनी सांसदी और मणिपुर हिंसा जैसे मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधेंगे। सांसदी बहाल होने के बाद राहुल गांधी पहली बार किसी सभा को संबोधित करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि वे सभी मुद्दों पर अपनी बात रखेंगे।





8 अगस्त 1985 को आए थे राजीव गांधी





राजस्थान में कांग्रेस की बड़ी सभा एक खास दिन हो रही है। 8 अगस्त 1985 को राजीव गांधी उदयपुर के खेरवाड़ा के दौरे पर आए थे। राजीव गांधी ने 2 किलोमीटर पैदल चलकर आदिवासियों के हालातों का जायजा लिया था। राजीव गांधी के दौरे के बाद आदिवासियों को सस्ता गेहूं देने की शुरुआत हुई थी। राजीव गांधी ने कई अहम योजनाओं को इस दौरे के बाद धरातल पर उतारा था।





ये खबर भी पढ़िए...











38 साल पहले आए थे राजीव गांधी





राहुल गांधी राजस्थान की 25 और मध्यप्रदेश की 45 आदिवासी सीटों को साधने की कोशिश करेंगे। एक संयोग ये भी है कि आज से करीब 38 साल पहले राहुल के पिता राजीव गांधी ने राजस्थान के आदिवासी इलाकों का दौरा किया था। उन्होंने आदिवासी महिला के हाल देखकर गेहूं सस्ता कर दिया था।





ये खबर भी पढ़िए...











आदिवासी महिला को देखकर सस्ता किया था गेहूं





राजीव गांधी ने एक आदिवासी महिला को मोटा अनाज चक्की में पीसते देखा। उन्होंने पूछा कि गेहूं इस्तेमाल क्यों नहीं करते हो। इस पर महिला ने जवाब दिया कि गेहूं महंगा है। 5 रुपए किलो मिलता है, वहीं मोटा अनाज डेढ़ रुपए किलो मिल जाता है। दिल्ली पहुंचते ही राजीव गांधी ने आदिवासी इलाकों में 1.5 रुपए किलो गेहूं देने की योजना शुरू की थी। गरीबों को सस्ता अनाज देने की शुरुआत यहीं से हुई थी।





आदिवासी के टेलीग्राम भेजने के बाद आए थे राजीव





1985 में अकाल पड़ा था। राजीव गांधी आदिवासी इलाकों का दौरा करना चाहते थे। उनका खेरवाड़ा-डूंगरपुर दौरा रखा गया था। एक आदिवासी ने राजीव गांधी को टेलीग्राम भेजा कि अगर आपको वास्तव में आदिवासी इलाकों के हाल देखने हैं तो खेरवाड़ा के धनोल गांव में आकर देखें। राजीव ने खेरवाड़ा पहुंचते ही तत्कालीन सीएम हरिदेव जोशी से कहा कि उन्हें धनोल गांव जाना है। इस दौरान उनके साथ सोनिया गांधी भी थीं।





2 किलोमीटर पैदल चलकर धनोल गांव पहुंचे थे राजीव





धनोल गांव पहाड़ियों से होकर कच्चे रास्ते पर काफी अंदर था। राजीव गांधी अपने पूरे काफिले के साथ 2 किलोमीटर पैदल चलकर उस गांव में पहुंचे और वहां के हालातों को करीब से देखा। आदिवासियों से मुलाकात और बातचीत की। कच्ची छतों से पानी टपक रहा था। बिजली के तार थे, लेकिन बिजली नहीं थी। खेती के लिए पानी की जरूरत थी।





दौरे के बाद राजीव गांधी ने शुरू की योजनाएं





राजीव गांधी ने इस दौरे के बाद इंदिरा आवास योजना शुरू की। कुटीर ज्योति योजना में गांवों में सर्विस लाइन से लेकर घरों में फ्री बल्ब लगाए गए। खेती के लिए पानी मिले, इसके लिए जीवनधारा कुआं योजना शुरू की। राजीव गांधी के दौरे के बाद 1985 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को सीधी जीत हासिल की थी। कांग्रेस को 113 और बीजेपी को सिर्फ 39 सीटें मिली थीं।



राहुल गांधी का राजस्थान दौरा Rahul Gandhi Rajasthan tour राजस्थान विधानसभा चुनाव Rahul Gandhi Mangarh tour Rajasthan Assembly elections राजीव गांधी पीएम मोदी पर निशाना साधेंगे राहुल राहुल गांधी का मानगढ़ दौरा Rahul Gandhi will target PM Modi