रेलवे कर रहा धोखा, ट्रेन में यात्रियों को मिल रहे गंदे तकिये और चादर

भारतीय रेलवे यात्रियों के साथ धोखा कर रहा है। यात्रियों को ट्रेनों में गंदे तकिये और चादर दिए जा रहे हैं। अफसरों ने जांच किए बिना ही धुलाई का टेंडर दे दिया था। अब बदबूदार बिस्तरों से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

author-image
Rahul Garhwal
New Update
Railway dirty bedsheet in train
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

JAIPUR. भारतीय रेलवे आपके साथ धोखा दे रहा है। सुविधाओं के नाम पर आपके पैसे लेने के बाद भी आपको सुविधाएं नहीं दी जा रही हैं। राजस्थान के सबसे बड़े जंक्शन जयपुर से चलने वाली ट्रेनों के एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को गंदी चादर और तकिये दिए जा रहे हैं। अफसरों ने बिना जांच किए ऐसी कंपनी को टेंडर दे दिया, जिसकी जयपुर में खुद की कोई लॉन्ड्री या धुलाई का प्लांट ही नहीं है। इसका खामियाजा अब यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है।   

ऋषि एंटरप्राइजेज कंपनी को दिया गया टेंडर

रेलवे के अफसरों ने ऋषि एंटरप्राइजेज कंपनी को बेडशीट और तकिये धोने के लिए 4 करोड़ 31 लाख टेंडर दिया था। इस कंपनी के पास खुद की लॉन्ड्री और धुलाई प्लांट ही नहीं है, इसलिए यात्रियों को गंदे तकिये और चादर दिए जा रहे हैं।

ट्रेन में मिले तकिये और चादर

जयपुर से इंदौर जाने वाली ट्रेन के एसी कोच में कंबल, तकिया और लिफाफे में 2 चादर रखी हुई थी। कंबल से बदबू आ रही थी। चादर और तकिये पर चाय जैसे दाग दिखाई दे रहे थे। अटेंडेंट ने बताया कि तकिये महीने में 1 बार धोए जाते हैं। रोज सिर्फ इनका कवर बदला जाता है। फिलहाल इस कंपनी को 3 ट्रेनों के चादर-तकियों की धुलाई का काम सौंपा गया है। टेंडर मिलने के बाद कंपनी ने हाल ही में हसनपुरा में एनबीसी फैक्ट्री के पीछे एक किराए के मकान में प्लांट लगाने की तैयारी की है, जहां अभी बिजली कनेक्शन ही नहीं है।

ये खबर भी पढ़िए..

BJP अध्यक्ष का नहीं होगा चुनाव, पार्लियामेंट्री बोर्ड करेगा नियुक्ति

भारत ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 434 रन से हराया, यशस्वी के 214 रन

अभी कहां धोए जा रहे चादर-तकिये

ऋषि एंटरप्राइजेज खुद का प्लांट नहीं होने पर अलग-अलग धोबियों से चादर और तकिये के कवर और कंबल धुलवा रहा है। एक प्राइवेट लॉन्ड्री में रेलवे की बेडशीट धोई जा रही थीं और प्रेस की जा रही थीं। लॉन्ड्री की मशीनें काफी पुरानी थी और उन पर जंग तक लग चुकी थी। रेलवे के नियमों के मुताबिक रेलवे का काम जनरल कॉन्ट्रेक्ट कंडीशन के तहत दूसरी फर्म को नहीं दिया जा सकता। रेलवे के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है।

Indian Railway negligence of railways dirty bedsheet in train dirty pillows in the train Trouble for passengers in train Rishi Enterprises