राजस्थान लोक सेवा आयोग की टॉपर लिस्ट में 5वीं रैंक, नहीं बता पाई राज्यपाल का नाम, 5 ट्रेनी SI गिरफ्तार

देश-दुनिया। राजस्थान एसओजी ने जब टॉपर शोभा रायका की दोबारा परीक्षा ली तो हिंदी में 100 में से 34 और सामान्य ज्ञान में 100 में से 24 नंबर मिले। परीक्षा में निगेटिव नंबर देने पर शून्य नंबर आए थे...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पेपर लीक मामले को लेकर राजस्थान लोक सेवा आयोग ( RPSC ) के पूर्व सदस्य रामूराम रायका को हिरासत में ले लिया है। यह परीक्षा राजस्थान पुलिस के SOG  ने उप निरीक्षक ( SI ) भर्ती के लिए आयोजित की गई थी। इस मामले में एसओजी ने रायका के बेटे देवेश और बेटी शोभा सहित 3 ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार किया है। शोभा ने इस परीक्षा में 5वीं रैंक हासिल की, तो बेटे देवेश को 37वीं रैंक मिली। 

शोभा और देवेश की पोस्टिंग जयपुर कमिश्नरेट में थी

आश्चचर्य है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग की SOG की एसआई भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी। इसकी टॉपर लिस्ट में 5वां स्थान लाने वाली बेटी शोभा तो राजस्थान के राज्यपाल का नाम तक नहीं बता पाई और तो और ठीक से हिंदी भी नहीं लिख पा रही थी, जबकि सिलेक्शन के बाद अपने रसूख से राजस्थान लोक सेवा आयोग में सदस्य रामूराम रायका ने दोनों बच्चों शोभा और देवेश की पोस्टिंग जयपुर कमिश्नरेट में करवा रखी थी। जब एसओजी ने दोबारा परीक्षा ली ती टॉपर शोभा रायका को हिंदी में 100 में से 34 और सामान्य ज्ञान में सिर्फ 24 नंबर मिले, जबकि निगेटिव नंबर देने पर शून्य नंबर आए। वहीं, 37वीं  रैंक लाने वाले देवेश रायका को दोनों प्रश्नपत्रों में 67 और 69 मिले, जबकि निगेटिव मार्किंग में ये भी फेल रहा।

ये खबर भी पढ़ें...

RSS का जातीय जनगणना पर बड़ा बयान, यह संवेदनशील मुद्दा, इसे चुनावों में न लाएं

पांचों आरोपियों को पुलिस अभिरक्षा में भेजा

अतिरिक्त महानिदेशक (SOG) वीके सिंह ने बताया कि आरपीएससी के पूर्व सदस्य रामूराम रायका को अपने बच्चों को पेपर उपलब्ध कराने पर गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि राजस्थान एसआई भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में संलिप्त होने के आरोप में दो महिलाओं समेत 5 ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार किया गया है। पांचों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया यहां से 7 सितंबर तक सभी को पुलिस अभिरक्षा में भेज दिया। एसओजी ने बताया कि गिरफ्तार ट्रेनी में रामूराम रायका की बेटी शोभा और बेटा देवेश रायका सहित अन्य तीन मंजू देवी, अविनाश पलसानिया और विजेंद्र कुमार शामिल हैं। 

पुलिस 65 अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है

सभी पांचों प्रशिक्षुओं को राजस्थान पुलिस अकादमी से हिरासत में लिया गया है। SI भर्ती परीक्षा- 2021 के पेपर लीक मामले को लेकर अब तक 61 आरोपियों के खिलाफ तीन अलग-अलग आरोप पत्र पेश किए जा चुके हैं। इन 61 आरोपियों में 33 ट्रेनी एसआई, चार चयनित उम्मीदवार जिन्होंने नौकरी जॉइन नहीं की और पेपर लीक गिरोह से जुड़े 24 अन्य लोग शामिल हैं। 65 आरोपियों की तलाश अभी जारी है।

thesootr links

 

5 trainee SI arrested SOG topper Shobha rayka Rajasthan Public Service Commission Rajasthan Police Recruitment Exam